PM Kisan Nidhi : आपके खाते में आएगी 14वीं किस्त या नहीं ? ये है चैक करने का तरीका…


PM Kisan Nidhi 14th Installment: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार ने किस्त पात्र किसानों के खाते में डालने की तैयारी कर ली है. जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के प्रथम वीक में लाभार्थियों के खाते में 14वीं किस्त के 2,000  रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि 13वीं किस्त से भी लगभग 2 करोड़ किसान योजना के लाभ से वंचित कर दिये गए थे. जिन किसानों ने सरकार द्वारा बनाए नियम फॅालो नहीं किये हैं. इस बार भी उनके खाते में पीएम किसान निधि का लाभ शायद न पहुंचे. 

ये नियम फॅालो करना जरूरी 


यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये सुनिश्चित करें कि आपकने ईकेवाईसी कराई है या नहीं. यदी नहीं कराई है तो प्राथमिकताओं पर करा लें. साथ ही भूलेख सत्यापन कराना भी अब जरूरी कर दिया गया है. क्योंकि योजना में आए फर्जीवाड़े को देखते हुए सरकार ने दोनों नियमों को लागू किया है. लेकिन 13वीं किस्त के दौरान लगभग दो करोड़ किसान ऐसे पाए गए थे. जिन्होने ईकेवाईसी नहीं कराया था. इसलिए उन्हें 13वीं किस्त का लाभ भी नहीं मिल सका है.. 

ये है चैक करने का तरीका 


आपको 14वीं किस्त का  लाभ मिलेगा या नहीं इसके लिए आपको पीएम किसान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है. इसके बाद पेज खुलने पर  बेनिफिशियरी सेक्शन के विकल्प का चयन करें. इसके बाद 10 अंकों के रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करें. साथ ही कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद सब्मिट कर दें.

जिसके बाद लाभार्थियों की सूची आपके कंप्युटर स्क्रिन पर होगी. अपने जिले व तहसील का नाम डालकर आप अपना नाम खोज सकते हैं. यदि आपके नाम के सामने ईकेवाईसी के सामने वाले विकल्प पर NO लिखा है. इसका मतलब आपको निधि का लाभ नहीं मिलेगा. वहीं YES लिखा है तो आपके खाते में 2000 रुपए 14वीं किस्त के क्रेडिट होंगे.