Instagram’s algorithm : इंस्टाग्राम पर कौन सी रील्स ज्यादा चलेगी, खुद CEO बता रहे हैं! क्या आपने कभी सोचा है, इंस्टाग्राम आपको वही क्यों दिखाता है जो आपको पसंद है? अगर आप फिलमची हैं तो आपको फिल्मों से जुड़े पोस्ट दिखेंगे, अगर आपका फैशन में इंटरेस्ट है तो तरह-तरह के ड्रेसिंग स्टाइल आपकी फीड में नजर आएंगे, लेकिन ऐसा क्यों?…
इसका जवाब खुद इंस्टाग्राम के CEO साहब एडम मोसेरी दे रहे हैं. बता दें कि CEO एडम मोसेरी ने हाल ही में इंस्टा की एल्गोरिदम को समझाने वाली एक वीडियो शेयर की है, आइये देखते हैं कि उन्होंने क्या कुछ बताया है.
एडम मोसेरी ने वीडियो शेयर करते हुए बताया कि इंस्टाग्राम दरअसल हमारे ऑनलाइन बिहेवियर के हिसाब से एल्गोरिदम्स तैयार करता है, यानि हम कब क्या देखते हैं, क्या रीड करते हैं, हम क्या सर्च करते हैं इंस्टाग्राम के पास ये सभी जानकारी होती है. इसी के हिसाब से वो हमें कंटेंट प्रोवाइड करवाता है. मुख्यतः इंस्टाग्राम तीन चीजों के इस्तेमाल से एल्गोरिदम सेट करता है, जो हैं…
- कौन सी स्टोरीज़ देख रहे हैं.
- कैसी स्टोरीज़ पर आप रिप्लाई कर रहे हैं
- कैसी स्टोरीज़ पर रिएक्ट कर रहे हैं.
तो फिर फेवरेट रील्स हमें कैसे दिखती है?
कभी नोटिस किया है कि आपकी फीड में रैंडम अकाउंट की रील्स ज्यादा नजर आती है, बजाए के उनकी जिन्हें आप फॉलो करते हैं, इसके पीछे भी इंस्टाग्राम का ही कमाल है. होता यूं है कि कंपनी रील का रिकॉर्ड भी चार पॉइंट के आधार पर ही तय करता है. आइये जानते हैं कौन-कौन से…
- हम किस तरह की रील्स ज्यादा देख रहे हैं.
- किस तरह की रील्स को शेयर कर रहे हैं.
- किस रील्स के ऑडियो पेज को ओपन कर देख रहे हैं
- किस तरह की रील्स को सेव कर रहे हैं.
ऐसे में इंस्टाग्राम के CEO साहब एडम मोसेरी के इस वीडियो की समरी ये है कि इंस्टाग्राम ऐप की नजर आपकी हर हरकत पर है, वो आपकी हर एक्टिविटी को स्टडी कर रहा है. सारी कैलकुलेशन के बाद कहीं जाकर आपको आपका मनपसंद कंटेंट दे रहा है.
[metaslider id="347522"]