Google इमेज सर्च : Fake Image की आसानी से हो सकेगी पहचान, ऐसे करेंगे काम…

डेस्क। अगर आप भी टेक कंपनी गूगल के इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल कंपनी के इमेज सर्च टूल को लेकर एक नया अपडेट सामने आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स का दावा कि गूगल अपने इमेज सर्च में दो नए फीचर्स को जोड़ने जा रहा है।

क्यों लाए जा रहे हैं इमेज सर्च में नए फीचर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से अब आसानी से टेक्स्ट प्रोम्प्ट की मदद से किसी भी तरह की इमेज क्रिएट की जा सकती है। ऐसी बहुत सी वेबसाइट आ चुकी हैं, जिनका इस्तेमाल यूजर के लिए बेहद आसान है। यही वजह है कि समाज में गलत जानकारियों के फैलने के खतरे को लेकर गूगल भी सचेत है। गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के लिए नए फीचर्स को रोलआउट किया जा रहा है।

कौन-से फीचर्स लाए जा रहे हैं

गूगल About this image नाम के फीचर को रोलआउट करेगी। इस ऑप्शन की मदद से किसी इमेज से जुड़ी ज्यादा जानकारियां इकट्ठी की जा सकेंगी। इस फीचर की मदद से यूजर सिमिलर इमेज के सबसे पहले पब्लिश होने जैसी जानकारियों को ले सकेगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स की ऑरिजनल इमेज तक पहुंच आसान होगी। इसी तरह से एक और फीचर को लाया जाएगा।

गूगल दूसरी वेबसाइट के साथ भी कर रहा काम

वे वेबसाइट जो गूगल के साथ काम कर रही हैं, इनके साथ भी कंपनी काम कर रही है और सुनिश्चित करेगी कि इमेज के सोर्स सही हों। मिडजर्नी और शटरस्टॉक जैसे पब्लिशर को लेकर भी कंपनी इस बात का ध्यान रखेगी कि गलत जानकारियों वाली इमेज का प्रसार न हो।

बता दें, एआई टेक्नोलॉजी के बीच गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के लिए कई स्टार्टअप काम कर रहे हैं। ऐसे में टेक कंपनियां वेरिफिकेशन और ऑथेंटिकेशन टूल ला रही है।Microsoft-backed Truepic की बात करें तो यह कंपनी यूजर्स को इमेज वेरिफिकेशन की सुविधा देती है। ऑरिजनल इमेज के साथ की गई किसी तरह की छेड़छाड़ को जांचने के लिए इस वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है।