Karnataka में बीजेपी को कितनी सीटें? कम आई तो क्या JDS से होगा गठबंधन, Exit Poll पर येदियुरप्पा ने खोले पत्ते

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो चुकी और एग्जिट पोल के नतीजे भी आ गए, जिसमें बीजेपी के लिए चिंताजनक खबर सामने आई है। कुछ एग्जिट पोल को छोड़कर ज्यादातर में कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर दिखाई गई। इस पर अब कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा का बयान सामने आया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे अब भी 100 प्रतिशत विश्वास है कि हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रहे हैं। त्रिशंकु विधानसभा या गठबंधन सरकार का कोई सवाल ही नहीं है, लेकिन राष्ट्रीय नेतृत्व अंतिम निर्णय लेगा।

येदियुरप्पा ने कहा कि मेरा अनुमान है कि पार्टी को 115-117 सीटें मिलने वाली हैं, ऐसे में अभी जेडीएस के साथ जुड़ने का सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने अंतिम परिमाण का इंतजार करने को कहा।

क्या कहता है पोल ऑफ पोल्स?

सभी एग्जिट पोल्स को मिलाकर देखा जाए, तो कांग्रेस बाजी मार रही। वो राज्य में 111 सीटें जीत सकती है, जबकि बीजेपी के खाते में 97 सीटें जाएंगी। वहीं अगर त्रिशुंक विधानसभा बनी, तो जेडीएस किंगमेकर बन सकती है। उसके खाते में 25 सीटें जाने की उम्मीद है। वहीं अन्य को चार सीटों पर दिखाया गया।

इस पोल में कांग्रेस को बहुमत

Axis My India-India today के मुताबिक कांग्रेस को कर्नाटक में पूर्ण बहुमत मिल सकता है। उसके 122-140 सीटें जीतने की उम्मीद है, जबकि बीजेपी 62-80 सीटों पर ही सिमट सकती है। वहीं पोल में जेडीएस को 20-25 और अन्य को 0-3 सीट पर दिखाया गया।

113 सीटें जरूरी

कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटें हैं, जिसमें पूर्ण बहुमत के लिए 113 सीटें जीतनी जरूरी है। पिछले चुनाव में कोई भी किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था, इस वजह से पहले बीजेपी और जेडीएस-कांग्रेस ने सरकार बनाई। बाद में फिर से बीजेपी ने पासा पलट दिया।