High BP Risk: हाई ब्लड प्रेशर के बढ़ते जोखिम का कारण से जुड़े मोबाइल फोन कॉल, स्टडी में हुआ खुलासा

 High BP Risk: आज के मॉडर्न लाइफस्टाइल में हाई बीपी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। खान-पान से लेकर दैनिक दिनचर्या तक हमारे शरीर पर सभी चीजों का प्रभाव पड़ता है। लेकिन अब इस समस्या को लेकर एक नया शोध सामने आया है। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ESC) ने, यूरोपियन हार्ट जर्नल – डिजिटल हेल्थ में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसके अनुसार, प्रति सप्ताह 30 मिनट या उससे अधिक समय तक सेल फोन पर बात करने से हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम बढ़ सकता है।

रिपोर्ट को लेकर सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी, ग्वांगझू, चीन के अध्ययन लेखक प्रोफेसर जियानहुई किन ने कहा, “लोग मोबाइल पर बात करने में जितने मिनट बिताते हैं, वह दिल के स्वास्थ्य के लिए मायने रखता है। अधिक मिनटों का मतलब अधिक जोखिम है।” “सालों तक हैंड्स-फ़्री सेट-अप का उपयोग करने या नियोजित करने से हाई ब्लड प्रेशर के विकास की संभावना पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। निष्कर्षों की पुष्टि के लिए और अध्ययन की आवश्यकता है।”

1. वैश्विक आबादी का लगभग तीन-चौथाई, जिसकी आयु 10 वर्ष की की है और जिनके पास एक मोबाइल फोन है।

2. दुनिया भर में 30 से 79 वर्ष की आयु के लगभग 1.3 बिलियन वयस्कों में हाई ब्लड प्रेशर है।

3. हार्ट अटैक और हार्ट डिजीज से होने वाली असामयिक मौतों का मुख्य कारण हाइपरटेंशन है।

मोबाइल फोन रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी का लो लेवल रिलीज करते हैं, जो ब्लड प्रेशर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। मोबाइल फोन के उपयोग और ब्लड प्रेशर को लेकर पिछले अध्ययनों के परिणाम अनुचित थे, संभावित रूप से क्योंकि उनमें कॉल, टेक्स्ट, गेमिंग जैसी गतिविध शामिल थी। इस अध्ययन ने फोन कॉल करने और रिसीव करने और नए-शुरुआती ब्लड प्रेशर के बीच संबंधों की जांच की है। अध्ययन में यूके बायोबैंक के डेटा का इस्तेमाल किया गया।

शोधकर्ताओं ने उम्र, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स, जाति, अभाव, हाई ब्लड प्रेशर का कोई पारिवारिक इतिहास, शिक्षा, धूम्रपान की स्थिति, ब्लड प्रेशर, सूजन, ब्लड ग्लूकोज सभी को एनालाइज करने के बाद मोबाइल फोन के उपयोग और नए-शुरुआत हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंधों का विश्लेषण किया गया।

शोधकर्ताओं ने उपयोग के समय (30 मिनट से कम vs 30 मिनट या उससे अधिक) और हाइपरटेंशन के बीच संबंधों की भी जांच की कि क्या प्रतिभागियों में उच्च रक्तचाप के विकास का कम, मध्यम या अधिक जोखिम है। यूके बायोबैंक में डेटा का उपयोग करके जेनेटिक्स खतरे का निर्धारण किया गया।

विश्लेषण से पता चला कि हाई ब्लडप्रेशर के विकास की संभावना उन लोगों में 33% अधिक थी जिनकी हाइपरटेंशन की फैमिली हिस्ट्री रही और उन्होंने सप्ताह में कम से कम 30 मिनट मोबाइल पर बात करने में बिताए। वहीं इन लोगों की तुलना में जिन्होंने सप्ताह में 30 मिनट से कम समय मोबाइल फोन कॉल पर बिताए और हाइपरटेंशन को लेकर इनकी कोई फैमिली हिस्ट्री भी नहीं थी ऐसे लोगों में खतरा कम दिखा।

प्रोफेसर किन के मुताबिक “निष्कर्ष बताते हैं कि मोबाइल पर बात करने से हाइपरटेंशन के विकास के जोखिम को तब तक प्रभावित नहीं किया जा सकता जब तक साप्ताहिक कॉल का समय आधे घंटे से कम हो। परिणामों को दोहराने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन तब तक हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए मोबाइल फोन कॉल को कम से कम करना समझदारी होगी।