Chandra Grahan Sutak Kaal: साल का पहला चंद्र ग्रहण आज यानी 5 मई को लगेगा. यह ग्रहण उपच्छाया ग्रहण है और यह भारत में दिख

Chandra Grahan Sutak Kaal: साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई यानी आज लगेगा. इस बार उपच्छाया चंद्रग्रहण है जो कि भारत में दिखाई नहीं देगा. बता दें कि विज्ञान के नजरिए से ग्रहण भले ही एक खगोलीय घटना हो लेकिन ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण दोनों का विशेष महत्व बताया गया है. ग्रहण के दौरान राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पर पड़ता है. बता दें कि सूर्य या चंद्र ग्रहण से पहले सूतक काल लग जाता है और सूतक काल का समय काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. यह समय शुभ और मांगलिक कार्य करने के लिए वर्जित माना जाता है.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के पहले के समय को सूतक काल माना जाता है और ये अशुभ होता है. मान्यतानुसार राहु सूर्य और चंद्रमा का ग्रास करता है तो ग्रहण लगता है. सूतक काल के दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य करने की मनाही होती है.

ग्रहण के इतने वक्त पहले लगता है सूतक काल
सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल की अवधि अलग-अलग होती है. सूर्य ग्रहण के चार प्रहर यानी 12 घंटे पहले से ही सूतक काल मान्य हो जाता है और इसकी अवधि शुरू हो जाती है, वहीं चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल की अवधि तीन प्रहर यानी 9 घंटे पहले से मान्य होती है. एक दिन यानी 24 घंटे में कुल आठ प्रहर माने जाते हैं.

सूतक काल में न करें ये काम
ग्रहण से पहले सूतक काल और पूरे ग्रहण के दौरान कुछ कार्यों को वर्जित किया गया है. इस दौरान किसी भी तरह का ठोस या तरल पदार्थ खाना वर्जित माना गया है. इसलिए चंद्र ग्रहण शुरू होने से 9 घंटे पहले से कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए. बीमार या गर्भवती स्त्री को ताजे फल या ड्राई फ्रूट्स का ही सेवन करना चाहिए, इसके अलावा पानी में तुलसी के पत्ते डालने के बाद ही पीना चाहिए.