Kendriya Vidyalaya Admission 2023 : इस दिन से शुरू होने जा रही केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन, यहाँ देखें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी…

केंद्रीय विद्यालय की गिनती प्रतिष्ठित सरकारी स्कूलों में होती है। इनमें एडमिशन हासिल कर पाना अपने आप में ही बड़ी चुनौती है। ये सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध होते हैं. केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए छात्रों की उम्र सीमा भी तय की गई है.

जानकारी दे कि केंद्रीय विद्यालय संगठन क्लास 1 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया कभी भी शुरू कर सकता है. इसमें एडमिशन के लिए एप्लीकेशन पोर्टल को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. केंद्रीय विद्यालय को लेकर लोगों के मन में काफी सवाल भी होते हैं। इन्हीं सवालों के हम आपको यहां जवाब देने जा रहे हैं. 

बता दें कि देश भर में कुल 1252 केवीएस स्कूल हैं. केंद्रीय विद्यालय एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा. हालांकि, एडमिशन प्रक्रिया कब शुरू होगी इसकी जानकारी अभी नहीं है. बता दें कि केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन से जुड़े सभी जरूरी सवाल-जवाब व नए अपडेट KVS की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in और kvsangathan.nic.in पर चेक किए जा सकते हैं. केवी संगठन ने एडमिशन वेबसाइट पर लोगों के पूछे जाने वाले सबसे आम सवालों के जवाब दिए हैं. 

देशभर में 1252 केंद्रीय विद्यालय

बताया जाता है कि देश भर में 1252 केंद्रीय विद्यालय हैं और ये सभी सीबीएसई से संबद्ध हैं. इन स्कूलों में 14 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsadmission.kvs.gov.in है, जिस पर आप चेक कर सकते हैं कि एडमिशन का प्रॉसेस शुरू हुआ है या नहीं. 

केवल 25 रुपये हैं एडमिशन फी 

केंद्रीय विद्यालय में केवल 25 रुपये में एडमिशन किया जाता है. अगर आप अपने शहर के अच्छे स्कूलों में बच्चों को दाखिला दिलाने जाते हैं तो यह 25 से लेकर 75 हजार तक हो जाता है. कई बार तो अभिभावक फीस का नाम सुनकर ही घबरा जाते हैं. ऐसे में केंद्रीय विद्यालय में बच्चों का एडमिशन करवाना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. 

जान लें केवी का पूरा फी स्ट्रक्चर

केंद्रीय विद्यालय में बच्चों का दाखिला कराने से पहले स्कूल का पूरा फी स्ट्रक्चर जान लेना जरूरी है. इसके बाद ही आप केंद्रीय विद्यालय और अन्य स्कूलों की तुलना कर सकेंगे. केंद्रीय विद्यालय में अगर बच्चे का री एडमिशन हो रहा है तो अभिभावकों को 100 रुपये देने होंगे. 

केंद्रीय विद्यालय का फी स्ट्रक्चर

Kendriya vidyalay Tution Fee प्रति माह

9वीं और 10वीं के लिए 200 रुपये
11वीं और 12वीं कॉमर्स और हृयूमैनिटीज के लिए 300 रुपये
11वीं और 12वीं साइंस के लिए 400 रुपये

कंप्यूटर फंड

तीसरा कक्षा से 100 रुपये
कंप्यूटर साइंस फी (11वीं और 12वीं के वैकल्पिक विषयों के लिए) 150 रुपये
स्कूल विकास फंड (पहली से 12वीं तक हर महीने) के लिए 500 रुपये
प्राइमरी, मिडल के लिए Tution Fee नहीं

केंद्रीय विद्यालय में प्राइमरी, मिडल क्लास के लिए कोई Tution Fee देय नहीं होता. इस फी स्ट्रक्चर के अलावा बच्चों से और कोई भी फीस केंद्रीय विद्यालय की ओर से नहीं लिया जाता है.

सवाल 1. मैं एडमिशन फॉर्म इस वेबसाइट के जरिए कैसे भरें?

उत्तर- केवीएस ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि एडमिशन फॉर्म संबंधी नियम निर्देशों वाले पेज पर चेक किए जा सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के सभी चरणों को वहां बेहतर ढंग से समझाया गया है. 

सवाल 2. एडमिशन की गाइडलाइंस कहां पर चेक करें?

उत्तर- इसका जवाब देते हुए बताया गया कि केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए सभी दिशा-निर्देश आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर देखे जा सकते हैं. 

सवाल 3. क्या सभी क्लास में एडमिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए ही होगा?

उत्तर- इसका जवाब देते हुए केवीएस ने कहा, नहीं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिर्फ कक्षा 1 (KV Admission for Class 1) में एडमिशन के लिए मान्य है। बाकी क्लास में एडमिशन के लिए आपको स्कूल से फॉर्म लेना पड़ेगा. 

सवाल 4. केवीएस में एडमिशन के लिए कितनी एप्लिकेशन फीस है?

उत्तर- केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए कोई एप्लिकेशन फीस (KV Registration Fee) नहीं देना पड़ता है. 

सवाल 5. क्या सिर्फ सरकारी नौकरी वालों के बच्चे ही केवीएस में एडमिशन ले सकते हैं?

उत्तर- नहीं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, इस विद्यालय में सरकारी के अलावा प्राइवेट जॉब करने वाले लोगों के बच्चे भी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं. 

सवाल 6. एक बार में केंद्रीय विद्यालय की कितनी ब्रांच के लिए आवेदन किया जा सकता है?

उत्तर- एक आवेदन में अधिकतम 3 केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई किया जा सकता है.