जिले के अंतिम छोर में बसे 22 गांवों की बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार,5 हजार उपभोक्ताओं को पॉवर कट और लो-वोल्टेज की समस्या से निजात

कोरबा,14 मार्च(वेदांत समाचार)।जिले में 1 करोड़ 10 लाख की लागत से फरसवानी में नया सब स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा। जिले के अंतिम छोर में बसे 22 गांवों की बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार होगा। क्षेत्र के करीब 5 हजार उपभोक्ताओं को पॉवर कट और लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। राज्य शासन ने मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना से राशि की मंजूरी के बाद बिजली कंपनी के प्रोजेक्ट डिपार्टमेंट की ओर से टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जा रही है, जो अंतिम चरण पर है और इसी महीने से सब स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कराने की तैयारी में है। जिले की सीमा पर ग्राम फरसवानी है, जहां बिजली वितरण विभाग का सब-स्टेशन बनेगा। इसके लिए टेंडर मंगाया गया है। मार्च में ही इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अभी फरसवानी समेत आसपास के 22 गांवों के करीब 5 हजार उपभोक्ताओं को सोहागपुर और बरपाली सब-स्टेशन से बिजली आपूर्ति की जा रही है।

सोहागपुर और बरपाली सब-स्टेशन का लोड होगा कम
फरसवानी में सब-स्टेशन बनने के बाद यहां से बिजली सप्लाई के बाद सोहागपुर और बरपाली स्थित सब स्टेशन पर भी लोड कम हो जाएगा। बताया गया कि एक साल के भीतर सब-स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा करा लिया जाएगा। आने वाले समय में क्षेत्र की बिजली सप्लाई व्यवस्था सुधरेगी। फरसवानी में बनने के बाद सरईपाली, सोनफूल, फरसवानी, फूलझर, संजय नगर, मैनपारा, कहरीभांठा, सिरकीडीह, चिचोली, बगदर, ठिठोली, मलमाड़ा, सखईनारा, डुग्गूपारा, देवलापाठ, तिलईभांठा, कोथारी, कचोरा, बिरतरई, डगनियापारा, भांठापारा, कोथारी, समेत 22 गांवों को लाभ मिलेग

बिजली सप्लाई बनी चुनौती
गर्मी के दिनों में लोड बढ़ने पर क्षेत्र में निरंतर बिजली सप्लाई बड़ी चुनौती रहती है। बेहतर बिजली आपूर्ति व्यवस्था के लिए बिजली वितरण कंपनी ग्रामीण ने फरसवानी में एक अतिरिक्त सब-स्टेशन की जरूरत की ओर ध्यान आकृष्ठ कराया था, ताकि लाइन को छोटी कर बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुधारी जा सके। इसके बाद कंपनी के प्लानिंग डिपार्टमेंट ने डीपीआर तैयार कर शासन को भेजा था। राशि मंजूर होने से टेंडर मंगाया है। इसी महीने सारी प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

ईई ने कहा- टेंडर से काम होगा शुरू– बिजली कंपनी के प्रोजेक्ट डिपार्टमेंट के ईई अभिमन्यु कश्यप ने बताया कि लंबी लाइन होने से निर्बाध तरीके से बिजली सप्लाई चुनौती बनी हुई है। फरसवानी में सब-स्टेशन की मंजूरी मिली है। इसी महीने टेंडर की प्रक्रिया पूरी कराकर काम शुरू कराने का प्रयास है।