भारत ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार चौथी बार हराया, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज पर 2-1 से कब्जा

नई दिल्ली. दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम को हराना इतना आसान नहीं होता लेकिन जब सामने टीम इंडिया हो तो फिर रैंकिंग मायने नहीं रखती. टीम इंडिया ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हरा दिया है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेला जा रहा चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा और इसके साथ ही रोहित एंड कंपनी ने टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली. भारत ने बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया. टीम ने नागपुर और दिल्ली में जीत दर्ज की और इंदौर में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी. वहीं आखिरी टेस्ट मैच ड्रॉ रहा.

आपको बता दें भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को लगातार चौथी बार टेस्ट सीरीज में हराया है. साल 2017 में टीम इंडिया ने अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. इसके बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर 2-1 से धूल चटाई और अब एक बार फिर भारत ने अपने घर पर 2-1 से सीरीज जीती है.

ये भी पढ़ें- 122 से शुरू, 186 पर पूरा, Virat Kohli ने वापसी वाले शतक से किये खास कमाल

अहमदाबाद टेस्ट में क्या हुआ

अहमदाबाद टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 480 रन बनाए. टीम इंडिया ने करारा जवाब दिया और 571 रन ठोक उसे 91 रनों की बढ़त हासिल हुई. ओपनर शुभमन गिल ने 128 और विराट कोहली ने शानदार 186 रन बनाए. इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 175 रन बनाए और इसके साथ ही ये टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया.

भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में

वैसे अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ होने से टीम इंडिया को कोई नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच चुका है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही क्वालिफाई कर लिया था लेकिन टीम इंडिया को फाइनल का टिकट श्रीलंका की हार से हासिल हुआ. श्रीलंकाई टीम क्राइस्टचर्च में हारी और इसी के साथ ही भारत और ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी तय हो गया.

ये भी पढ़ें–185 दिन में 3 बार क्रिकेट में लौटे विराट कोहली, इस चमत्कार को दुनिया ने किया सलाम

विराट कोहली बने प्लेयर ऑफ द मैच


अहमदाबाद टेस्ट के बेस्ट प्लेयर विराट कोहली बने. विराट कोहली ने पहली पारी में शानदार शतक जड़ा था. उनके बल्ले से 186 रन निकले थे. बता दें विराट कोहली ने 1205 दिन के बाद टेस्ट में शतक ठोका था. उनकी इस पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर को पार किया और बढ़त भी हासिल की.