Beauty Tips : बढ़ती उम्र के साथ जवान दिखना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें उपाय…

अगर आप 40 की उम्र में भी जवान दिखना चाहते हैं तो आज से ही इस सप्लीमेंट का सेवन शुरू कर दें। महिलाओं के लिए आवश्यक पूरक: बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे रोका नहीं जा सकता, यह एक प्राकृतिक परिवर्तन है जो हर किसी को अपनाना चाहिए। बढ़ती उम्र में गर्भावस्था में दिक्कत, धीमा मेटाबॉलिज्म, मासिक धर्म में बदलाव, मेनोपॉज, पेशाब को नियंत्रित न कर पाना, चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण आदि जैसी कई समस्याएं होती हैं, लेकिन स्वस्थ जीवनशैली और उचित पोषक तत्वों से आप इस उम्र में भी स्वस्थ रह सकते हैं। . हल्दी भी आपको जवान रख सकती है, आज हम आपको कुछ ऐसे सप्लीमेंट्स के बारे में बताएंगे जो महिलाओं को अपने तीसवें दशक में जरूर लेने चाहिए, आइए जानें इसके बारे में।

READ MORE : मुख्यमंत्री श्री चौहान से मे. अरविंद लिमिटेड के प्रतिनिधियों ने की भेंट

कैल्शियम-कैल्शियम का सेवन करना चाहिए, यह हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद करता है। यह हड्डियों के घनत्व को बनाए रखता है, बढ़ती उम्र के साथ यह और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि महिलाएं जल्द ही ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या का शिकार हो जाती हैं, ऐसे में कैल्शियम आपको इन सबसे बचाता है।

विटामिन ई और विटामिन सी- विटामिन ई और विटामिन सी का भी सेवन करना चाहिए, यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो स्कैल्प और इम्युनिटी लेवल को बेहतर बनाने में मदद करता है। बढ़ती उम्र में अक्सर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और बीमारियों की चपेट में आ जाती है। लड़ने की शक्ति खत्म हो जाती है ऐसे में आपको कई तरह की बीमारियां घेरने लगेंगी अगर आप इन दो विटामिन का सेवन करते हैं तो आप बीमारियों से लड़ सकते हैं।

विटामिन डी – विटामिन डी का सेवन आवश्यक है क्योंकि विटामिन डी अतिरिक्त कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। यह हृदय रोग से बचाता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।

READ MORE : Parliament Live : अदाणी मुद्दे पर हंगामे के बीच राज्यसभा 13 मार्च तक स्थगित, लोकसभा में कार्यवाही जारी

आयरन- इस उम्र में आयरन को बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण खनिज है। महिलाओं को अक्सर आयरन की कमी का खतरा होता है, जिससे शरीर हमेशा थका हुआ महसूस करता है। आयरन की कमी से भी संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।

फोलिक एसिड- फोलिक एसिड कोशिका के विकास के लिए बहुत जरूरी है। अगर आपकी उम्र 30 से 40 के बीच है तो आपको अपनी डाइट में फोलेट की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।

ओमेगा 3 फैटी एसिड – इस उम्र में ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन भी जरूरी है, यह चिंता से लड़ता है। यह मेटाबोलिक रोगों के जोखिम को कम करता है। सूजन कम करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर द्वारा निर्मित नहीं होते हैं, इसलिए हमें उन्हें भोजन या पूरक आहार के साथ पूरक करना चाहिए।