कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद मिरोस्लाव सिरो ब्लजेविच का निधन

जगरेब ,10 फरवरी  क्रोएशियाई राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के पूर्व प्रबंधक मिरोस्लाव सिरो ब्लजेविच का कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया। दो दिन बाद ही उनका 88वां जन्मदिन था। ब्लजेविच का जन्म 1935 में बोस्निया और हेर्जेगोविना के ट्रावनिक में हुआ था और उनका कोचिंग करियर 1960 के दशक में स्विट्जरलैंड में शुरू हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार, अगले 40 वर्षों में, उन्होंने स्विट्जरलैंड, क्रोएशिया, ईरान, बोस्निया और हर्जेगोविना की राष्ट्रीय टीमों और चीन की अंडर-23 टीम का नेतृत्व किया।

1998 में, क्रोएशियाई राष्ट्रीय टीम के प्रबंधक के रूप में, ब्लेजविक ने फ्रांस में विश्व कप में कांस्य पदक जीता। क्रोएशिया में, उन्हें सभी कोचों का कोच और अन्य फुटबॉल कोचों और आम लोगों के बीच बीलवेड कहा जाता था। कई क्रोएशियाई ने बुधवार को महान कोच का सम्मान किया, जिसमें क्रोएशियाई प्रधानमंत्री एंड्रेज प्लेंकोविच भी शामिल थे। प्लेंकोविच ने ट्विटर पर लिखा, 1998 में विश्व कप कांस्य पदक विजेता महान सिरो को हमेशा क्रोएशियाई लोगों और खेलों के इतिहास में लिखा जाएगा। उनका ज्ञान, उपलब्धियां और परोपकार भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक स्थायी प्रेरणा बने रहेंगे।

यह भी पढ़े :-कार्यालयों से चीने में बने कैमरे हटाएगी ऑस्‍ट्रेलिया सरकार

क्रोएशियाई राष्ट्रीय टीम के प्रबंधक ज्लातको डालिच ने बुधवार को कहा कि ब्लेजविच उनके पिता थे और उन्होंने अपने कोचिंग करियर में जो कुछ भी हासिल किया है, वह उनके लिए एक सच्ची प्रेरणा हैं। डालिच ने कहा, मैं इसके लिए हमेशा उनका आभारी हूं और मेरी प्रार्थनाएं उनके और उनके परिवार के लिए समर्पित हैं।