ब्रिटेन के प्रतिबंधों के निशाने पर पुतिन की कथित पूर्व प्रेमिका

कीव ,10 फरवरी  यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की लंदन यात्रा को चिह्न्ति करने के लिए ब्रिटेन के प्रतिबंधों से लक्षित रूसियों में से एक व्लादिमीर पुतिन की कथित पूर्व प्रेमिका स्वेतलाना क्रिवोनोगिख हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स चतुराई से रूस के यूक्रेन पर आक्रमण में शामिल क्रेमलिन से जुड़े व्यक्तियों और सैन्य संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंधों के एक नए दौर की घोषणा की।

इनमें एक ड्रोन निर्माता, एक हेलीकॉप्टर पुर्जे बनाने वाली कंपनी और एक विमानन सॉफ्टवेयर कंपनी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन जो सबसे स्पष्ट और व्यक्तिगत उपाय प्रतीत होता है, वह एक रूसी नागरिक क्रिवोनोगिख से संबंधित है, जिसने 1990 के दशक में सेंट पीटर्सबर्ग में पुतिन से मिलने से पहले एक क्लीनर के रूप में काम किया था। रूस की एक इन्वेस्टिगेशन वेबसाइट ने दावा किया है कि पुतिन क्रिवोनोगिख की बेटी लुइजा के पिता हैं।

यह भी पढ़े :-कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद मिरोस्लाव सिरो ब्लजेविच का निधन

पुतिन की पूर्व पत्नी ल्यूडमिला से दो वयस्क बेटियां हैं। जिस पर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की है। साल 2021 में पेंडोरा पेपर्स के रूप में जाना जाने वाला एक अपतटीय लीक से पता चला था कि 2000 में पुतिन के रूस के राष्ट्रपति बनने के बाद क्रिवोनोगिख कैसे अमीर हो गए थी। क्रिवोनोगिख ने कई संपत्तियों का अधिग्रहण किया, जिसमें मोनाको में एक लक्जरी फ्लैट भी शामिल है, जिसे 2003 में उसी वर्ष खरीदा गया था जब उसने अपनी बेटी को जन्म दिया था।