World Cancer Day : IPS Dipka में विद्यार्थियों ने स्लोगन एवं पोस्टर से दिया कैंसर के प्रति जागरुकता का संदेश


कोरबा, 04 फरवरी । दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में भी विश्व कैंसर दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें विद्यालय के विद्यार्थियों को कैंसर जैसी घातक व जानलेवा बीमारी के बारे में बताया गया एवं बचाव हेतु उपाय तथा सावधानियों से भी अवगत कराया गया।विद्यार्थियों को स्वस्थ जीवन शैली एवं नियमित शारीरिक व्यायाम हेतु निर्देशित किया गया।


क़क्षा 8 वीं के विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक स्लोगन एवं पोस्टर बनाकर लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया गया। पोस्टर एवं स्लोगन के द्वारा संदेश प्रसारित करने में वाजिया, निशा, इप्शिता एवं प्रियांशी यादव सहित अन्य विद्यार्थियों का विशेष सहयोग रहा। विभिन्न कक्षा स्तर में कैसर दिवस के उपलक्ष्य में वाद-विवाद एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। सभी प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। उच्च कक्षा स्तर में ’कैसर की जानकारी एवं बचाव’ विषय पर कार्यशला का भी आयोजन किया गया। विज्ञान शिक्षिका भगवती गवेल, प्रज्ञा शुक्ला, चिंचु जे एवं विज्ञान शिक्षक विरेन्द्र गुप्ता ने कैंसर की बीमारी के लक्षण, जानकारी एवं बचाव विषय पर विस्तृत चर्चा की।

READ MORE : Janjgir Crime : अश्लील टिप्पणी कर पीछा करने वाले आरोपी गिरफ्तार


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने विद्यार्थियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मष्तिष्क का निवास होता है। यदि हम स्वस्थ हैं तो हम प्रत्येक कार्य को पूरी ऊर्जा और उत्साह से करते हैं और यदि हमें ताउम्र स्वस्थ रहना है तो हमें सदैव अनुशासित जीवन शैली अपनानी होगी। हम कैंसर ही क्यों किसी भी बीमारी को अपनी जिंदगी में दस्तक देने का मौका ही क्यों दे । यह तभी संभव है जब हम अपने खानपान एवं जीवन शैली पर गंभीरता से विचार करें।


विद्यालय के प्राचार्य संजय गुप्ता ने विद्यार्थियों को निर्देषित करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मष्तिष्क का निवास होता है। यदि हम स्वस्थ हैं तो हम प्रत्येक कार्य को पूरी ऊर्जा और उत्साह से करते हैं।और यदि हमें ताउम्र स्वस्थ रहना है तो हमें सदैव अनुषासित जीवन शैली अपनानी होगी। हम कैंसर ही क्यों किसी भी बीमारी को अपनी जिंदगी में दस्तक देने का मौका ही क्यों दे ।यह तभी संभव है जब हम अपने खानपान एवं जीवन शैली पर गंभीरता से विचार करें। डॉ. संजय गुप्ता ने आगे कहा कि जिंदगी की कीमत उससे पूछो जो किसी अस्पताल के बिस्तर पर जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है। हर एक पल जो भगवान ने हमें प्रदान किया है हम उसे अनुशासित व स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर भरपूर जिएँ।