एक साल में 40 प्रतिशत बढ़ गई शराब की खपत

भोपाल, 16 जनवरी । शहर में बीते एक साल में शराब की खपत 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है। कोरोना काल के बाद एक अप्रैल से 31 दिसंबर तक कुल नौ महीने में राजधानी के सुरा प्रेमी लगभग एक करोड़ 75 लाख लीटर शराब और बीयर पी चुके हैं। इसमें देशी-विदेशी दोनों तरह की मदिरा शामिल हैं। इसकी कुल अनुमानित कीमत लगभग 720 करोड़ रुपये रही। आबकारी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान शहर में सर्वाधिक खपत माल्ट बीयर की रही है। जो पिछले साल के मुकाबले 125 प्रतिशत अधिक है। पिछले साल 474 करोड़ की 81 लाख बल्क लीटर शराब की बिक्री हुई थी। हालांकि उस साल कुछ दिनों तक लाकडाउन भी रहा था।

READ MORE : अग्निवीर बनने के लिए महिलाओं ने दी लिखित परीक्षा

शहर में 33 समूह की लगभग 90 शराब दुकानें हैं। इन पर रोजाना करीब दो करोड़ रुपये की शराब बिकती है। आबकारी कंट्रोलर भोपाल सजेंद्र मोरी का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल के आठ महीने में शराब की अधिक खपत हुई है। नवंबर में करीब 17 लाख लीटर शराब बिक चुकी है। क्रिसमस, नए साल के जश्न के कारण दिसंबर के आखिरी सप्ताह में इसकी खपत पिछले साल की तुलना में काफी अधिक रही है। यह खपत सभी दुकानों में अंग्रेजी शराब और बीयर उपलब्ध होने के कारण बढ़ी है।

इस वजह से बढ़ गई बीयर की खपत

आबकारी नीति के जानकारों का कहना है कि पहले देशी और अंग्रेजी शराब की दुकानें अलग-अलग हुआ करती थी, लेकिन नई शराब नीति के चलते अब सभी दुकानों पर अंग्रेजी व देशी शराब साथ बीयर भी मिल रही है। राजधानी में माल्ट बीयर की खपत में वृद्धि का कारण सभी 90 दुकानों पर इसकी उपलब्धता है। पिछले साल तक 45 दुकानों पर ही इसकी बिक्री हुआ करती थी। अब सभी दुकानों पर मिलने के कारण बिक्री भी बढ़ी है और राजस्व में वृद्धि हुई है।

READ MORE : हॉकी विश्व कप: भारत और इंग्लैंड के बीच ड्रॉ हुआ मैच, दोनों टीमों को मिले 1-1 अंक

डिफाल्टर ठेकेदार से वसूले 4.30 करोड़

आबकारी विभाग ने भोपाल जिले में पहली बार किसी डिफाल्टर शराब ठेकेदार से चार करोड़ 30 लाख रुपये की वसूली उसकी बैंक गारंटी से की है। विभाग ने यह राशि अपने खाते में जमा भी करा ली है। असल में ठेका निरस्त होने से विभाग को इस राशि का घाटा हुआ था। विभाग ने सितंबर माह में हबीबगंज फाटक समूह की तीन दुकानों का फिर से ठेका कराया था। नये सिरे से ठेका कराने के कारण विभाग को लगभग पौने तीन करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा था।

जिले में शराब की खपत

शराब – 2022- 23 — 2021 -22 — वृद्धि (प्रतिशत में)

देशी – 38.72 लाख — 26.22 लाख — 48

अंग्रेजी – 50.64 लाख — 31.55 लाख — 61

माल्ट बीयर – 51.98लाख — 20.03 लाख — 122

ड्राट बीयर – 35 हजार — 20 हजार – 59

नोट – यह अप्रैल से नवंबर तक के आंकड़े लीटर में हैं।