अग्निवीर बनने के लिए महिलाओं ने दी लिखित परीक्षा

जबलपुर, 16 जनवरी  सेना में भर्ती के लिए महिला अग्निवीरों की लिखित परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में 125 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। अंतिम दौर में चयनित और प्रशिक्षित होने के बाद इन महिला अग्निवीरों को सेना पुलिस में सेवा का अवसर मिलेगा। महिला अग्निवीर सैनिकों के लिए लिखित परीक्षा गोराबाजार स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल क्रमांक-1 में आयोजित हुई। सुबह 11 बजे से शुरू हुई इस परीक्षा में दो चरण पार कर चुकी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की सभी महिला अभ्यर्थियों ने भाग लिया।

READ MORE : आरक्षण ने अटकाई नौकरी, 20 विभागों का प्रस्ताव व्यापमं के पास लंबित, छत्‍तीसगढ़ के 11 लाख से अधिक युवाओं को इंतजार

ठंड की वजह से धूप में बैठाया

पिछले दो तीन दिनों से मौसम ठंडा है। लगातार पारा नीचे जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए भर्ती प्रक्रिया में लगे अधिकारियों ने परीक्षार्थियों से स्कूल परिसर के दालान में खुली धूप में लिखित परीक्षा ली। धूप में परीक्षा देेने का अवसर मिलने से परीक्षार्थियों ने भी राहत की सांस ली।

दो सप्ताह में परिणाम

भर्ती प्रक्रिया में लगे अधिकारियों का कहना है कि लिखित परीक्षा का परिणाम 10 से 14 दिनों के भीतर आर्मी मुख्यालय की ओर से घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद अंतिम रूप से चयनित महिला अग्निवीरों को विशेष प्रशिक्षण के लिए मिलेट्री पुलिस सेंटर बैंगलुरू के लिए रवाना किया जाएगा। यह प्रशिक्षण फरवरी में शुरू हो जाएगा।

34000 में से चुनी गईं

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए अग्निवीर भर्ती रैली जबलपुर भर्ती मुख्यालय में 20 और 21 नवंबर को रही। इस प्रक्रिया में करीब 34 हजार महिला अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। भर्ती मुख्यालय की अोर से इन आवेदकों में से 1601 को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर बुलावा पत्र भेजे, जिनमें से करीब 175 ने ग्राउंड टेस्ट को पास किया। इनमें से भी 50 महिला आवेदक मेडीकल जांच के दौर में अटक गईं। इस तरह से 125 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के लिए चयनित हुई थीं।