Pravasi Bhartiya Sammelan 2023 Live: PM मोदी थोड़ी देर में पहुंचेंगे इंदौर, ये है मिनट टू मिनट शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में इंदौर( indoor) पहुंचने वाले हैं। वे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होंगे।PM मोदी इंदौर में करीब 4 घंटे रुकेंगे। वे शुभारंभ सत्र में विदेश मंत्री एस जयशंकर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, सूरीनाम के राष्ट्रपति और गुयाना के राष्ट्रपति के बाद प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। दोपहर 1 बजे लंच होगा। इसे PM खुद होस्ट करेंगे। लंच में 102 गेस्ट शामिल होंगे।

Also Read:-प्रदेश के 45 हजार संविदा कर्मचारी 16 से 20 जनवरी तक करेंगे हड़ताल, आगे पढ़ें

ये शामिल होंगे लंच( lunch) में

लंच में गुयाना से राष्ट्रपति सहित चार, सूरीनाम के राष्ट्रपति सहित 5, ऑस्ट्रेलिया से जेनेटा मस्केरेन्हैंस, पनामा से 3, मलेशिया से 2, मॉरीशस से 7, UK से मेयर ऑफ साउथ वॉक सुनील चोपड़ा, 24 पेनलिस्ट और 27 प्रवासी भारतीय सम्मान लेने वाले शामिल होंगे।

Also Read:-मुंशी को नक्सलियों ने किया रिहा, बस रोककर किया था अगवा

क्यों मनाया जाता है प्रवासी भारतीय सम्मेलन?

गौरतलब है कि साल 2019 के बाद पहली बार ये सम्मेलन फिजिकल मोड में हो रहा है. तीन साल ये कोरोना की वजह से डिजिटल मोड में हुआ था. रविवार को प्रोग्राम में पहुंचे मेहमानों का जोरदार स्वागत हुआ।बता दें कि 9 जनवरी 1915 को साउथ अफ्रीका से गांधीजी मुंबई आए थे, उसी याद में प्रवासी भारतीय दिवस होता है. प्रवासी भारतीयों के देश के विकास में योगदान के बारे में ये दिन मनाया जाता है. साल 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसे मनाने की घोषणा की थी।यह दिन महात्मा गांधी की भारत वापसी का प्रतीक है।