कालाबाजारी में लिप्त उर्वरक दुकानदार ने कृषि समन्वयक पर किया हमला

मोतिहारीं,12 दिसम्बर ।जिले में बंजरिया थाना क्षेत्र के अजगरी पंचायत स्थित पकड़िया चौक के खाद दुकानदार ने कृषि समन्वयक सह उर्वरक निरीक्षक पर हमला कर दिया। इस दौरान उनके ऊपर डंडे भी बरसाये गये।

ग्रामीण के हस्तक्षेप के बाद किसी तरह उनकी जान बची। यूरिया की कालाबाजारी की सूचना पर पहुंचे उर्वरक निरीक्षक कामेश्वर सिंह एवं अजीत पांडेय कृषि समन्वयक व रितेश कुमार किसान सलाहकार उक्त चौक स्थित दीपू खाद भंडार दुकान पर पहुंचे। जहां दुकान मालिक सरोज भगत से यूरिया 550 रुपये में कालाबाजारी किये जाने की बाबत पूछताछ की। वहीं इस बात पर उल्टे दुकानदार अधिकारी सहित कर्मियों पर भड़क गया। तू-तू मैं-मैं के बाद दुकानदार मारपीट पर उतारू हो गया।

इस दौरान उर्वरक निरीक्षक के साथ मारपीट की गई। बाद में डंड़े से हमला कर दिया। दीगर है कि डंडे़ के हमले को स्थानीय लोगो ने रोक लिया। नतीजतन बड़ी अनहोनी हो सकती थी।रबी खेती के लिए किसानों को यूरिया 266 रुपये के बदले 550 रुपये में बिक्री करने की सूचना पर विभागीय कर्मियों का टीम उक्त दुकानदार के पास पहुंचकर कालाबाजार करने के संदर्भ में जब पूछताछ किया । इस बीच दुकानदार उल्टे भड़क गया। वह मारपीट पर उतारू होकर हमला कर दिया।

मामले में पीड़ित कर्मी कामेश्वर सिंह के बयान पर बंजरिया थाना में दुकानदार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। जिसमे खाद दुकानदार सरोज भगत,भाई सुभाष कुमार पिता जग भगत व शशिकांत को नामजद व अन्य 25 पट्टीदारों को नामजद किया गया है। सभी के विरुद्ध मारपीट सहित सरकारी काम में बाधा व धारा-7 ईसी के तहत प्राथमिकी दर्ज हुई है।फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

इधर मामले में जिला कृषि पदाधिकारी चन्द्रदेव प्रसाद ने बताया कि यह काफी गंभीर मामला है। दुकानदार का लाईसेंस रद्द किया जायेगा। वहीं विभागीय स्तर पर कानून सम्मत कार्रवाई की जायेगी।