धमतरी : 50 लाख का रैन बसेरा में लटका है ताला

धमतरी, 12 दिसंबर। नगर निगम ने 50 लाख रुपये खर्च कर रैन बसेरा का निर्माण कराया है, लेकिन अभी तक सामाग्रियों की व्यवस्था नहीं हो पाई है, ऐसे में फिलहाल बिल्डिंग में ताला जड़ा हुआ है। पलंग समेत अन्य सामाग्रियों की खरीदी होने के बाद निगम शीघ्र ही रैन बसेरा को शुरू करने तैयारी में जुट गया है।

शहर के बस स्टैंड, रत्नाबांधा रोड, मकई चौक, सदर मार्ग, गांधी मैदान, सिहावा चौक रोड समेत कई जगहों पर मानसिक दिव्यांग व अन्य लोग खुले में रहते हैं। इसके अलावा कई शहरों से पहुंचे लोग भी कई बार रैन बसेरा के अभाव में खुले में रहने मजबूर हो जाते हैं, ऐसे लोगों के लिए नगर निगम ने 50 लाख रुपये की लागत से जिला अस्पताल रोड धमतरी में सर्वसुविधायुक्त रैन बसेरा का निर्माण कर रहा है, ताकि लोगों को राहत मिले। नगर निगम ने यहां बिल्डिंग बनाकर तैयार कर लिया है, लेकिन सामाग्रियों के अभाव में अब तक रैन बसेरा की शुरूआत नहीं कर पाया है, क्योंकि रैन बसेरा के लिए वहां ठहरने वाले लोगों के सर्वसुविधा जैसे पलंग व अन्य सामग्री बेहद जरूरी है, इन सामाग्रियों के अभाव में नगर निगम फिलहाल रैन बसेरा की शुरुआत नहीं कर पाया है।

महापौर विजय देवांगन ने बताया कि नेहरू गार्डन के पास निगम का रैन बसेरा बनकर तैयार है। इसके लिए सामग्री की खरीद की जा रही है। जल्द ही सामग्री की खरीद होने के बाद रैन बसेरा की शुरुआत की जाएगी। यह रैन बसेरा फुटपाथ में रुकने वाले लोगों के साथ-साथ सभी वर्ग के जरूरतमंद लोग यहां ठहर सकते हैं। इतना ही नहीं जिला अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों के मरीजों के स्वजन भी यहां रूक सकते हैं। इस रैन बसेरा के संचालन की जिम्मेदारी शहर के महिला समूह को दिया जाएगा। ठंड के मौसम को देखते हुए नगर निगम जल्द ही सामग्री की खरीदी कराकर रैन बसेरा को शुरू करने पर जुटे हुए है, ताकि जरूरतमंदों को इसका लाभ मिल सके। उल्लेखनीय है कि दिसंबर व जनवरी माह तक अधिक ठंड पड़ती है, ऐसे में लोगों को गर्म कपड़ों व स्थलों की जरूरत रहता है। कई बार अधिक ठंड पड़ने से लोगों की मौत भी हो जाती है। इसे देखते हुए रैन बसेरा जरूरतमंदों के लिए फायदेमंद होगा।