ISRO Recruitment 2022: इसरो में राजभाषा सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, इस लिंक से करें अप्लाई….

ISRO Recruitment 2022: इसरो में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बेंगलूरू स्थित मुख्यालय और नई दिल्ली स्थित विभिन्न केंद्रों/यूनिट में सहायक (राजभाषा) के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। संगठन द्वारा वीरवार, 8 दिसंबर 2022 को जारी विज्ञापन के मुताबिक मुख्यालय के लिए 4 रिक्तियों और नई दिल्ली स्थित केंद्रों के लिए 3 पदों समेत कुल 7 राजभाषा सहायकों की भर्ती की जानी है। इन सभी पदों पर वेतन मैट्रिक्स के स्तर 4 में भर्ती की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया

ऐसे में इसरो में राजसभाषा सहायक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, isro.gov.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो गई है और उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख यानि 28 दिसंबर तक ऑनलाइन अप्लीकेशन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, आवेदन शुल्क का भुगतान एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक तथा बेंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्मीदवारों (पीडब्ल्यूडी) के साथ-साथ सभी महिला उम्मीदवारों को नहीं करना है।

योग्यता मानदंड

इसरो में राजभाषा सहायक भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की न्यूनतम 25 शब्द प्रति मिनट की कंप्यूटर पर टाइपिंग की गति होन चाहिए। इसके अतिरिक्त, अंग्रेजी टाइपिंग का भी ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 28 दिसंबर 2022 को 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।