प्रेमी संग मिल कर पति को मारा फिर हुक लटका दिया, बेटे ने बताया कातिल है मां

लखनऊ के मोहनलालगंज के धनवारा गांव में किसान प्रदीप कुमार (40) को उसकी पत्नी ने अपने प्रेमी के साथ पीटा, फिर उसकी हत्या करने के बाद शव को पंखे के हुक से लटका दिया। प्रदीप के 10 साल के बेटे ने पुलिस के सामने यही बयान दिया। इस आधार पर ही पुलिस ने पत्नी ज्योति और उसके प्रेमी रंगोली के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया। ज्योति को हिरासत में ले लिया गया है।

एडीसीपी का कहना है कि अभी तक की पड़ताल में यह मामला खुदकुशी का लग रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सारी स्थिति साफ हो जायेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। प्रदीप के शव का पोस्टमार्टम मंगलवार को होगा। 

धनवारा गांव के प्रदीप की शादी 11 साल पहले उन्नाव की ज्योति से हुई थी। प्रदीप पहले ई-रिक्शा चलाता था। इस समय वह खेती कर रहा था। प्रदीप के नौ साल की बेटी तान्या, सात साल का बेटा वाशू और तीन साल की बेटी लाडो है। इंस्पेक्टर मोहनलालगंज कुलदीप दुबे ने बताया कि ज्योति की योगेन्द्र उर्फ रंगोली से काफी मित्रता थी। इसको लेकर ज्योति और प्रदीप में अक्सर विवाद होता था। इसी विवाद में एक महीने पहले प्रदीप ने ज्योति को घर से निकाल दिया था। वह तब से रंगोली के साथ रह रही थी। गांव के लोगों ने बताया कि ज्योति सबसे रंगोली को अपना मुंहबोला भाई बताती थी।

बेटा बोला-मां ने मामा के साथ मारा पापा को
पड़ोसियों ने बताया कि प्रदीप के माता-पिता की मौत हो चुकी है। सुबह उसका बेटा वाशू रोता हुआ बाहर आया था। उसने बताया कि पापा को कुछ हो गया है। इस पर सब कमरे में पहुंचे तो प्रदीप का शव लटकता मिला। प्रदीप का भाई महेन्द्र वहां पहुंचा और उसने वाशू से रात के बारे में पूछा। वाशू ने सबको बताया कि मां ज्योति मामा रंगोली के साथ घर आयी थी। यहां उनका पापा से खूब झगड़ा हुआ। इसके बाद मां और रंगोली ने उनके पापा की पिटाई कर दी। फिर उन्हें खींचते हुये दूसरे कमरे में ले गये। विरोध करने पर दोनों ने उसे व छोटी बहन को दूसरे कमरे में बंद कर दिया। जब वह बाहर निकला तो पापा का शव फंदे से लटकता मिला। 
आठ घंटे पापा के शव के साथ रहा बेटा
वाशू अपनी छोटी बहन के साथ पापा के शव के साथ घर में ही बंद रहा। वह अपनी बहन के साथ रोता रहा। डर की वजह से वह रात को बाहर नहीं निकला। सुबह वह बाहर गया और पड़ोसियों को इस बारे में बताया। इंस्पेक्टर ने बतया कि प्रदीप के भाई महेन्द्र की तहरीर और बेटे के बयान के आधार पर ज्योति व रंगोली के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। ज्योति हिरासत में है। रंगोली की तलाश की जा रही है। 

बयान में विरोधाभास भी मिला
एसीपी मोहनलालगंज धर्मेन्द्र रघुवंशी ने बताया कि वाशू ने अलग-अलग बयान दिये हैं। इस आधार पर जांच की जा रही है। पहले उसने बताया कि पिता का शव लटकता मिला था। बाद में ककहा कि जब वह कमरे में गया तो पिता रस्सी से लटकते दिखे। उनके पैर हिल रहे थे। उसने वहां रखी एक कुर्सी पर पिता का पैर रखने का प्रयास किया पर वह ऐसा नहीं कर सका। पड़ोसी सूचना पाकर वहां पहुंचे तब तक प्रदीप की मौत हो चुकी थी।

ज्योति को फरार देखकर लोगों ने हंगामा किया
पड़ोसियों को जब वाशू ने बताया कि मां ने रंगोली के साथ मिलकर पापा को पीटा। फिर सुबह दोनों बहनों को लेकर उसकी मां चली गई। इससे नाराज होकर गांव वालों ने हंगामा किया। पुलिस को शव नीचे नहीं उतारने दिया। इसी बीच ज्योति दोनों बेटियों को लेकर वहां पहुंच गई। पुलिस ने उसे तुरन्त हिरासत में ले लिया। इसके बाद ही ग्रामीण शांत हुये। इंस्पेक्टर कुलदीप ने बताया कि बड़ी बेटी, बेटे व ग्रामीणों के बयानों में काफी विरोधाभास है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जायेगी। 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार-एडीसीपी
एडीसीपी दक्षिणी मनीषा सिंह ने बताया कि अभी हत्या के आरोप ही लगे हैं। कोई ऐसा तथ्य हाथ नहीं लगा है जिससे हत्या की पुष्टि हो। मंगलवार को शव का पोस्टमार्टम कराया जायेगा। इसकी रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जायेगी।