बेटे को न्याय दिलाने दर-दर भटक रही है माँ

रायगढ़ ,18अक्टूबर। एक माँ अपने बेटे को न्याय दिलाने के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय का चक्कर लगा रही है महिला का आरोप है कि चक्रधर नगर पुलिस उसके बेटे को पूछताछ के लिए चक्रधर नगर थाना बुलाए और उसे शराब तस्करी के झूठे केस में फंसा दिया गया, यही नहीं चालान पेश करने के नाम पर पैसों की मांग भी की गई, वहीं सहायक उपनिरीक्षक प्रकाश नारायण पाण्डेय थाना चक्रधर नगर द्वारा पैसे नहीं देने पर चालान तीन माह बाद पेश करने की बात बोल कर पीड़ित के माता को डराया भी गया कि चालान पेश नही होगा तो उसके लड़के तीन माह तक जेल से रिहा नहीं होने की बात भी कहा गया।

पीड़ित की माता और बड़ी बहन इस मामले की जांच और कार्रवाई की मांग को लेकर दो बार एसपी कार्यालय पहुंच कर पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन दे चुके है, लेकिन अभी तक इस मामले में ना कोई जांच हुई है ना ही कोई कार्रवाई। अब पीड़ित पक्ष का पुलिस अधीक्षक से भी भरोसा टूटने लगा है, वे अपने बेटे को न्याय दिलाने के लिए पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों के पास जाने की तैयारी में जुटी है। बेटे को न्याय दिलाने के लिए दर-दर भटक रही मां, और बहन का चक्रधर नगर पुलिस पर आरोप है की वे शराब तस्करी के झूठे केस में फंसाकर, पुत्र जसदेव सिंह को रायगढ़ जेल भेज दिया। उसका बेटा बेकसुर है, उसे थाना चक्रधर नगर पुलिस जबरन 10 लिटर शराब तस्करी मामले में फंसाया गया और उसे जेल भेज दिया गया यहां मंजीत कौर नाम की एक महिला अपने बेटे की रिहाई व न्याय दिलाने के लिए पुलिस के हर दरवाजे पर जाकर वहां से ठोकर खा रही है।

रायगढ़ पुलिस अधीक्षक को एक ज्ञापन सौंपते हुए गुहार लगाई हैं की उसके पुत्र जसदेव पिता हरजीत सिंह अपने गांव कुसमेल में रहकर खेती किसानी कर अपना जीवन यापन कर रहा है। बीते दिनांक 10.07.2022 को थाना चक्रधर नगर पुलिस द्वारा उसके पुत्र जसदेव का निवास स्थान जाकर जसदेव को बोला गया कि ग्राम बंगुरसिया रोड में बीते दिनों किसी अज्ञात लुटेरे द्वारा किसी व्यक्ति विशेष के साथ सरेराह मोटर सायकल रोक कर उनके साथ लूटपाट किया गया, उसी संबंध में पूछताछ करके छोड़ देने की बात कह कर बुलाया गया, जसदेव द्वारा दिनांक 11.07.2022 को सुबह 10.00 बजे, थाना चक्रधर नगर पहुंच कर अपना उपस्थिति दर्ज करा दिया।

पुलिस द्वारा उसे बंगुरसिया रोड पर लूटपाट के संबंध में पूछताछ किया गया। जिसमें उसके पुत्र जसदेव बेकसूर निकला व जिसके साथ लूटपाट हुआ था वह व्यक्ति भी उसके पुत्र जसदेव को बेकसूर साबित कर दिया। बेकसूर होने के बाद भी चक्रधर नगर पुलिस पुत्र जसदेव को नहीं छोड़ा उसे छोड़ने के एवज में पैसे कि मांग कर रहा था जब गरीब मां बहन पैसे नहीं दे सके तो उसके बेटे पर झूठे शराब प्रकरण में मामला दर्ज कर दिया गया, उसके बाद सहायक उपनिरीक्षक प्रकाश नारायण पाण्डेय द्वारा पिड़ित के माता को चालान पेश करने के एवज में पैसे की मांग की गई, जिसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक रायगढ़ को की गई थी उसके बाद भी झूठे शराब प्रकरण बनाने वाले थाना चक्रधर नगर पुलिस व उप सहायक उपनिरीक्षक द्वारा चालान पेश करने के एवज में पैसे की मांग की गई लेकिन उसके ऊपर कोई कार्रवाई नहीं की गई उसके बाद पिड़ित पक्ष ने पुलिस अधीक्षक को दोबारा ज्ञापन सौंपकर दोषी पुलिस के ऊपर कार्यवाही की मांग की है, अब यह देखना है , दोषियों पुलिस वालों के खिलाफ कार्यवाही होती हैं की नही।

पीड़ित के माता ने यह भी बताया की दिनांक 11.07.2022 से अपने चक्रधर नगर पुलिस जसदेव सिंह को अपने कस्टडी में रखा हुआ था उनके द्वारा दिनांक 12/7/2022 को उसके बेटे से मिलने भी गए हुए थे जिसमें थाना चक्रधर नगर पुलिस ने पीड़ित के माता व परिवार को यह कहा गया था की पुलिस निरीक्षक मेडम नहीं है उनके आने के बाद उसके बेटे को छोड़ देने की बात कही गई थी। दिनांक 13/7/2022 के सुबह पीड़ित जसदेव सिंह के परिवार को सुचना मिली की उसके लड़के को 10 लिटर शराब तस्करी करते पकड़े गये है, खबर सुनकर परिवार जनों थाना चक्रधर नगर पहुंचे और पुलिस से सवाल किये की उसके बेटे 11/7/2022 से पुलिस कस्टडी में था तो उसके खिलाफ शराब तस्करी का मामला दर्ज किस आधार से किया गया। 

थाना चक्रधर नगर पुलिस द्वारा टाल मटोल करते हुए जबाव दिया की उसके बेटे शराब तस्करी करते पकड़ा गया है उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। अब न्यायालय पेश किया जाएगा, जोकि प्रार्थीया के पुत्र जसदेव को दिनांक 11.07.2022 से सुबह 10 बजे से 13.07.2022 तक किसी अन्य मामले में पुछताछ के लिए पुलिस अपनी कस्टडी मे रखा था तो उसके खिलाफ शराब तस्करी का मामला दर्ज होना समझ से परे है। गांव वालों ने जसदेव के पक्ष में बयान दिया है कि जिस मामले में जसदेव को पुछताछ के लिए पुलिस थाना बुलाई थी उस दिन दिनांक को जसदेव शादी समारोह में सम्मलित था।