नवरात्रि व्रत में बनाएं हेल्दी फलाहारी ढोकला, वेट लॉस के लिए है बेहतरीन

Vrat Ka Khana Without Oil: नौ दिनों तक चलने वाले इस व्रत में अगर आप कुछ टेस्टी और हेल्दी खाना चाहते हैं तो व्रत वाला ढोकला बनाकर ट्राई कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि ये कम तेल में तैयार होता है।

नवरात्रि के नौ दिन व्रत रखने वाले लोगों के मन में अक्सर ये सवाल रहत है कि व्रत में क्या खाएं। फास्टिंग के दौरान घी में खाने को बनाया जाता है। ऐसे में रोजाना ऑयली खाने से भी सेहत पर असर पड़ता है। ऐसे में आप कुछ हेल्दी और टेस्टी रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं व्रत वाले ढोकला की रेसिपी। ये बेहद कम घी तेल के तैयार होती है और वेट लॉस के लिए काफी अच्छी है। 

व्रत वाला ढोकला सामग्री

– सामा चावल
– साबूदाना 
– नींबू का रस
– शक्कर
– बेकिंग पाउडर या ईनो
– सेंधा नमक 
– घी
-हरी मिर्च
-कड़ी पत्ता
– दही
– पानी


कैसे बनाएं 

– इसे बनाने के लिए सबसे पहले सामा के चावल को अच्छे से पानी के नीचे धोएं और फिर इसे अच्छे से छानें।

-अब ग्राइंडर में साबूदाना को डालें और फिर इसे अच्छे से ब्लेंड करें। जब इसकी कंसिस्टेंसी पाउडर फॉर्म में हो जाए तो फिर साबूदाना और सामा चावल को एक साथ मिक्स करें। 

– इसमें जरुरत के मुताबिक पानी डालें और फिर इसे भिगोएं। इसे फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें। करीब 5 से 7 घंटे के लिए। 

-फिर इस मिश्रण को अच्छे से ब्लेंड करें और जब ये स्मूद बैटर बन जाए तब इसमें दही, नींबू का रस, शक्कर, और सेंधा नमक डालें। इसमें आप सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

इसकी कंसिस्टेंसी ना ज्यादा गाढ़ी होनी चाहिए ना ही ज्यादा पतली। अगर ये ज्यादा गाढ़ी है तो इसमें पानी मिलाएं। 

–  जब स्टीम करने के लिए तैयार हो तो इसमें ईनो या बेकिंग पाउडर मिलाएं। अब एक बर्तन को ग्रीस करें और फिर इसमें बैटर डालें।

– इसे अच्छे से स्टीम करें इसमें करीब 15 से 20 मिनट लग जाएंगे। पकने के बाद इसे ठंडा करें और फिर एक प्लेट में निकालें।

– तड़का तैयार करें। इसके लिए एक पैन में घी गर्म करें और फिर इसमें हरी मिर्च, कड़ी पत्ता चटकाएं और फिर ढ़ोकले पर सप्रेड करें।

– ढोकला तैयार है। इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।