अतिक्रमणकारियों ने बंद कर दिया था स्कूल आने- जाने का रास्ता

भैयाथान,5सितम्बर। विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत जूर के सरईपारा स्थित स्कूलों में आवाजाही हेतु प्रयुक्त रास्ता बंद कर देने के बाद आनन फानन में एसडीएम सागर सिंह के निर्देश पर तहसीलदार ओपी सिंह ने मौके पर पहुंचकर रास्ता में लगे बांस को हटाकर आवाजाही के मार्ग को खुलवाया। क्षेत्र में लगातार अतिक्रमण बढ़ने से स्कूल आने जाने का रास्ता भी बंद कर दिया जा रहा है।

जानकारी अनुसार ग्राम पंचायत जूर के सरईपारा में आबादी भूमि लगभग 1.69 हेक्टेयर भूमि स्थित है। जिसमे प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, आंगनबाड़ी केंद्र,सामुदायिक भवन सहित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर संचालित है लेकिन इसके आसपास के समूचे जमीन पर अतिक्रमणकारी घर बाड़ी बनाकर कब्जा कर लिए हैं। हद तो तब हो गई जब बीते शनिवार को स्कूल लगने के बाद अतिक्रमणकारियों ने बांस, बल्ली लगाकर आवाजाही मार्ग को बंद कर दिया हालांकि समय रहते एसडीएम सागर सिंह के निर्देश पर तहसीलदार ओपी सिंह दल बल के साथ मौके पर पहुंचकर बांस को हटाकर रास्ते को खुलवाया। वही पर घर बनाकर ग्रामीणों ने घेरावा किया है उस पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही नही होने से ग्रामीण काफी नारा हैं।

ग्राम पंचायत के द्वारा स्कूल परिसर का बाउंड्री वॉल दो वर्षों से बनाया जा रहा है और इसी अहाता में दो अतिक्रमणकारियों को निर्माण एजेंसी के मेहरबानी से आवागमन के लिए स्कूल परिसर के बीचो बीच दो गेट की सुविधा दी गई है। ऐसे में खेलकूद हेतु उपयोग में आने वाले खेल परिसर मैदान किस काम का है। वही दूसरी ओर अहाता निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने बताया कि दो वर्ष से अहाता निर्माण कार्य चल रहा है लेकिन वह अभी तक अपूर्ण है। जिसे तत्काल पूर्ण कराने की प्रशासन से मांग भी की है।ग्राम पंचायत जूर के दमकोडवा में कई एकड़ शासकीय भूमि है लेकिन वहांर अतिक्रमणकारियों द्वारा बेजा कब्जा कर घर बाड़ी खेत बनाकर धड़ल्ले से खेती कर रहे हैं। कई बार यहां के ग्रामीण सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने बेजा कब्जा हटाने के संबंध में समय समय पर प्रशासन को अवगत कराया लेकिन आज तक इसका कोई समाधान नहीं निकल सका। गत वर्ष तो ग्रामीण सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भूख हड़ताल भी किया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।यही कारण है कि अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद होते गए और दिन प्रतिदिन अतिक्रमण बढ़ता गया।हद तो तब हो गई जब बीते शनिवार को अतिक्रमणकारियों ने बांस बल्ली लगाकर सरई पारा स्कूल परिसर के आवाजाही मार्ग को ही बंद कर दिया हालांकि समय रहते एसडीएम सागर सिंह के निर्देश पर तहसीलदार ओपी सिंह दल बल के साथ मौके पर पहुंचकर रास्ते को खुलवाया लेकिन अतिक्रमणकारियों पर किसी प्रकार की कार्यवाही नही होने से ग्रामीण खासे नाराज हैं।