KORBA NEWS:SDM, सिटी मजिस्ट्रेट पुलिस के साथ समन्वय बनाकर जिले में लॉ एण्ड ऑर्डर को बनाए रखें : कलेक्टर

0.डीएमएफ से जिले के प्राथमिक शालाओं में होगी 263 शिक्षकों की नियुक्ति..आगामी तीन माह में जिले में डीएमएफ से जिले में 200 करोड़ के बनेंगे पुल-पुलिया, रोड..आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्यों में शत-प्रतिशत प्रगति लाने के दिए निर्देश..एसडीएम को जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्यों में प्रगति लाने के दिए निर्देश..कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

कोरबा,08अक्टूबर (वेदांत समाचार)। कलेक्टर अजीत वसंत ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर विभागीय कामकाजों की समीक्षा की। उन्होंने इस माह नवरात्रि पर्व, दशहरा तथा दीपावली एवं अन्य पर्व को देखते हुए एसडीएम सहित सिटी मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि शहरी क्षेत्रों में होने वाले विभिन्न आयोजनों एवं कार्यक्रमों के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने तथा किसी प्रकार की अनहोनी को रोकने वे आयोजन स्थल पर जाकर आवश्यक व्यवस्था देखें और पुलिस के साथ समन्वय बनाकर जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखें। कलेक्टर ने नवरात्रि एवं दशहरा त्यौहार के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने तथा लोगों के आने जाने के लिए बनाए गए रास्ते एवं बैठक व्यवस्था आदि का भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई और सेतु विभाग को निर्देशित किया कि क्षेत्र में पुल-पुलिया, रोड की जरुरत के अनुसार जनप्रतिनिधियों से अनुशंसा कराकर पुल-पुलिया और रोड का प्रस्ताव तैयार करें। इस हेतु सम्पूर्ण जिले में 200 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि जिले में डीएमएफ से मानदेय के आधार पर होने वाली 263 अतिथि शिक्षको की भर्ती 15 दिनों के भीतर पूर्ण की जाए। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के युवाओं को नौकरी देने पश्चात् समय पर वेतन उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए।


समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभागवार लंबित टीएल के प्रकरणों की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले के आंगनबाड़ी एवं स्कूलों में गैस का कनेक्शन उपलब्ध कराने प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान कर दी गई है, स्कूलों एवं आंगनबाड़ी में 20 अक्टूबर तक गैस से भोजन पकाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने डीपीओ एवं डीईओ को स्कूल तथा आंगनबाड़ी में गैस से भोजन पकाने के मॉनिटरिंग के लिए सब डिविजनल लेवल पर कमिटी बनाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने जिले में डीएमएफ से स्वीकृत सभी विद्यालयों को आचार सहिंता लगने से पूर्व 30 नवंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि 01 दिसंबर के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में कोई भी अति महत्वपूर्ण कार्य लंबित न रहे इसलिए महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के कार्यों में प्रगति लाएं।


उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने लगाए जा रहे शिविर की समीक्षा करते हुए एसडीएम व जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि अक्टूबर तक शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। कलेक्टर ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की आवश्यकताओं को देखते हुए आवश्यक कार्य कराने तथा 100 से अधिक विद्यार्थियों की संख्या वाले हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में साइकल स्टैण्ड बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्यों में प्रगति लाएं। उन्होंने शासकीय कार्यों के लिए दी गई राशि का गबन करने वाले सरपंचों से वसूली के निर्देश एसडीएम को दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में लगाए गए जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविरों में आयी महत्वपूर्ण मांगों के संबंध में चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आम नागरिकों से जुड़ी समस्याओं का निराकरण करने की दिशा में कार्य किया जाए।

उन्होंने पुल-पुलिया, सड़क मार्ग तथा अन्य मांगों का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में बाजार शेड निर्माण, हॉस्टल तक पहुंच मार्ग, वृद्धाश्रम, पीएम जनमन, विद्युत विहीन ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था, सामुदायिक भवन सह ऑफिस कार्यालय, प्रधानमंत्री आवास योजना, आवास मित्रों की भर्ती प्रक्रिया, पेंशन एवं आधार सीडिंग, आंगनबाड़ी केंद्रों में रिक्त पदों पर भर्ती सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में प्रभारी जिला पंचायत सीईओ व निग आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, डीएफओ कटघोरा कुमार निशांत, अपर कलेक्टर अनुपम तिवारी सहित सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।