Raksha Bandhan 2022: इस रक्षाबंधन को बनाना चाहते है स्पेशल, तो भाई को खिलाये ये हेल्दी और टेस्टी मिठाई…

Raksha Bandhan : रक्षा बंधन का त्योहार भाई और बहन के लिए बेहद स्पेशल होता है आने वाले 11 अगस्त को रक्षा बंधन का मनाया जाएगा, इस दिन बहन अपने भाई के हाथ पर राखी बांधती है और इसके साथ ही मीठा खिलाने की परंपरा को निभाती है, ज्यादातर महिलाएं या लड़कियां अपने भाईयों के लिए बाहर से मीठा खरीदकर ले जाती है, लेकिन कई हैंडमेड मिठाईयों का ऑप्शन चुनती हैं, मार्केट में मिलने वाली अधिकतर मिठाइयों में मिठास के साथ-साथ मिलावट भी होती है.

ज्यादातर मिठाइयों को चीनी, मावा और ड्राई फ्रूट्स से तैयार किया जाता है, ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में दुकानदार नुकसान पहुंचाने वाली चीजों को मीठी चीजों में मिलाते हैं, लेकिन आपको अब परेशान होने की जरुरत नहीं है आज हम आपके लिए लेके आये है नो या लो शुगर वाली ड्राई फ्रूट्स से बानी स्वादिष्ट ढेर सारी मिठाईयां।

गुड़ से बानी स्वादिष्ठ मिठाइयां 

एक समय था जब लोग इस त्योहार पर मुंह मीठा करने के लिए देसी तरीके अपनाते थे और इसमें गुड़ की मिठास सबसे ज्यादा कॉमन थी, अगर आप अपनी और अपने परिवार की हेल्थ को लेकर चिंतित हैं, तो बाजार की मिठाई के बजाय गुड़ से अपने भाई का मुंह मीठा करें, आप चाहे तो गुड़ की भी मिठाई बना सकती हैं, इसके लिए ड्राई फ्रूट्स को पीस लें और फिर इन्हें घी में रोस्ट कर लें. अब बेसन को गर्म करें और इसमें ड्राई फ्रूट्स को डालें, अब इसमें गुड़ मिक्स करें और अपने मुताबिक इसे शेप दें, आपकी मिठाई तैयार है.

ड्राई फ्रूट्स वाली मिठाइयां 

ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल मिठास होती है और यह ज्यादा नुकसानदायक नहीं होती, मीठे न होकर भी बेहद स्वाद लगने वाले ड्राई फ्रूट्स हर ओकेशन में एंजॉयमेंट को दोगुना कर सकते हैं, आप अपने भाई के लिए इस राखी पर ड्राई फ्रूट्स वाली स्वीट्स तैयार कर सकती है, इसके लिए ड्राई फ्रूट्स को जरूरत के हिसाब से ब्लेंड कर लें और घी में थोड़ा भून लें, फिर इसमें मावा यानी खोया मिलाएं और फिर अपने मन मुताबिक आकार दें, आपकी ड्राई फ्रूट्स मिठाइयां तैयार है.

खीर

आप चाहे तो ड्राई फ्रूट्स वाली खीर से भी अपने भाई का मुंह मीठा कर सकती हैं, खीर को बनाना बहुत आसान है और ये उतना नुकसान नहीं पहुंचाती है, जितना की बाजार में मिलने वाली मिठाइयां पहुंचाती हैं, वैसे आपको इसमें चीनी की जगह शुगर फ्री या स्टीविया का इस्तेमाल करना है, इससे स्वाद बढ़ेगा और सेहत भी ठीक रहेगी, डायबिटीज के मरीज भी इस खीर को खा सकते हैं.