रूस पर शुरू हुआ ‘डिजिटल अटैक’, रशिया टुडे और स्पुतनिक के यूट्यूब चैनल को गूगल ने किया ब्लॉक

यूक्रेन (Ukraine) पर हमला करने के बाद टेक कंपनियों ने रूस (Russia) के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है. रूस से जुड़े हुए सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक किया जा रहा है. इसके अलावा, उनकी पहुंच को भी सीमित किया जा रहा है. इसी कड़ी में अब गूगल (Google) ने भी रूस (Youtube Block in Russia) के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है. अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) की कंपनी गूगल द्वारा ऑपरेट किए जाने वाले यूट्यूब (Youtube) ने रूसी मीडिया आउटलेट रशिया टुडे (Russia Today) और स्पुतनिक (Sputnik) से जुड़े चैनलों को तुरंत प्रभावी रूप से ब्लॉक कर दिया है. इन दोनों ही यूट्यूब चैनलों का संबंध रूसी सरकार से है.

स्पुतनिक फ्रांस ने बताया कि फ्रांस में सोशल नेटवर्क में स्पुतनिक चैनलों को निलंबित कर दिया गया है, टेलीग्राम चैनल अभी भी काम कर रहा है. वहीं, ट्विटर ने ऐलान किया है कि वह रूस से जुड़े हुए मीडिया वेबसाइटों के सभी ट्वीट्स पर लेबल जोड़ना शुरू कर देगा. इसके अलावा, प्लेटफॉर्म पर ऐसे कंटेंट के सर्कुलेशन को कम करने के लिए कदम उठाएगा. ट्विटर पर साइट इंटिग्रिटी के प्रमुख योएल रोथ की एक पोस्ट के अनुसार, कंपनी आने वाले हफ्तों में यूजर्स को चेतावनी देने के लिए ‘स्टे इनफॉर्मेड’ मैसेज वाले लेबल को रोल आउट करेगी. दरअसल, रूस पर आरोप लग रहा है कि वह सोशल मीडिया के जरिए भ्रामक खबरों को फैला रहा है.

सोशल मीडिया के जरिए फैला रहा भ्रम


गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन पर जमीनी और हवाई सैन्य कार्रवाई करने के साथ-साथ ‘प्रोपगेंडा’ के स्तर पर भी मोर्चा खोल दिया है और इसमें टिकटॉक उसका हथियार बनता नजर आ रहा है. विशेषज्ञों का मानना है कि वर्ष 2014 में क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जे के करीब आठ साल बाद यूक्रेन के खिलाफ की जा रही कार्रवाई कहीं जटिल है और ‘ट्रोलर’ की फौज लगातार यूक्रेन विरोधी भावना को हवा दे रही है. सरकार नियंत्रित मीडिया पश्चिमी दर्शकों को इस मुद्दे पर विभाजित करने की कोशिश कर रही है. इसी प्रकार चतुराई से टिकटॉक वीडियो के जरिये हस्यपुट के साथ रूसी राष्ट्रवाद को उभारा जा रहा है.

रूस की युद्ध नीति के तहत ‘भ्रामक’ सूचना से राय बनाने की कोशिश की जा रही है. इसी तरह का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें डिजिटल तरीके से संपादित किया गया एक कुत्ता अमेरिकी ध्वज के साथ नजर आता है और रूसी झंडे के रंग में दिखने वाली बिल्ली की पूंछ पर हमला करता है, लेकिन जब बिल्ली प्रतिक्रिया करती है तो कुत्ता कर्कश आवाज निकालता है. इस वीडियो को दो सप्ताह में 7,75,000 बार देखा जा चुका है. इस वीडियो को फनरशियनप्रेजीडेंट नामक उपयोगकर्ता ने साझा किया है जिसके कुल 3,10,000 अनुसरणकर्ता हैं.