महाशिवरात्रि के अवसर पर ‘बाबाधाम मंदिर’ में मची भगदड़, कई श्रद्धालुओं को आई चोट

देश में आज भगवान भोलेनाथ का त्यौहार बड़े उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. देशभर के सभी शिव मंदिरों में भगवान भोलेनाथ के भक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार झारखंड (Jharkhand) के देवघर जिले बाबाधाम मंदिर ( Babadham Temple) में भगदड़ मचने की खबरें सामने आई है. जिसमें कई श्रद्धालु चोटिल भी हो गए हैं. मंदिर पहुंची बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद ने प्रशासन के प्रति विरोध जताया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार भगदड़ की खबर फैलते ही श्रद्धालुओं में हड़कंप मच गया, हालांकि प्रशासन की तत्परता से बड़ी घटना घटने से रोक दिया गया. उसके बाद प्रसाशन ने मंदिर परिसर में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की है.

बता दें कि देवघर में महाशिवरात्रि धूमधाम से मनाया जा रहा है. बाबा मंदिर में अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं लंबी कतारें लगी दिखी. महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ का विवाह उत्सव मनाया जाता है. श्रद्धालु भोलेनाथ को गंगाजल, बेलपत्र, दुग्ध, चावल और अन्य पूजन सामग्री चढ़ाकर पूजा करते हैं. मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. बैद्यनाथधाम में शिव और शक्ति एक ही जगह विराजमान है. इस वजह से महाशिवरात्रि के दिन बाबा मंदिर में चतुष्प्रहर पूजा होती है तथा पूजा में सिंदूर चढ़ाने की प्राचीन परंपरा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महाशिवरात्रि के अवसर पर देवघर में श्रद्धालुओं का समंदर उमड़ पड़ा, जिसने प्रशासन की महीनेभर की तैयारी पर पानी फेर दिया. आज के पर्व के लिए जिला प्रशासन और मंदिर प्रशासन ने मंदिर जो व्यवस्थाएं की थी. वह फेल हो गयी है. खबरों के अनुसार मंदिर में भगदड़ मच गई जिससे कई महिला-पुरुष चोटिल हो गए हैं.

मंदिर प्रशासन ने भक्तों पर बरसाईं लाठियां

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देवघर में इतनी संख्या में श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ के दर्शनों के लिए पहुंच गए कि उन्हें कंट्रोल कर पाना भी मुश्किल हो गया. ऐसे में भीड़ को कंट्रोल करने के लिए मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन के द्वारा श्रद्धालुओं पर जमकर लाठियां भांजी गई, जिससे कई घंटे तक अफरातफरी का माहौल रहा. भारी भीड़ के चलते मंदिर में अव्यवस्था फैल गई और बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद को भी प्रशासन से सहयोग नहीं मिलने से नाराज विधायक की मंदिर प्रबंधक की जमकर बहस हुई. विधायक अंबा प्रसाद घायलों को अस्पताल भिजवाने के बाद इसकी शिकायत के लिए एसडीओ के पास पहुंची, लेकिन वहां भी उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया, जिसके बाद विधायक ने इसका विरोध जताया और कहा है कि इस मुद्दे को लेकर वे ऊपर तक जाएंगी.