BREAKING : केंद्र ने चिट्ठी लिखकर दिए अहम निर्देश, सभी राज्यों में हटेंगे कोरोना प्रतिबंध

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के आंकडत्रे धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं। रोजाना दर्ज किए जा रहे नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है, इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड नियमों (Covid Protocols) की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। भूषण ने अपने पत्र में अतिरिक्त कोविड-19 प्रतिबंधों (Covid Restrictions) की समीक्षा करने और संशोधन करने या उन्हें खत्म करने के लिए कहा है क्योंकि देश में महामारी लगातार कम होती नजर आ रही है।

भूषण ने अपने पत्र में कहा कि, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को भी दैनिक आधार पर मामलों के कम होने के स्तर और संक्रमण के प्रसार की निगरानी जारी रखनी चाहिए, उन्होंने कहा कि वे महामारी पर लगाम लगाने के लिए पांच स्तरीय रणनीति भी बना सकते हैं। जिसमें टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड के उचित व्यवहार का पालन किया जाता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार के आंकड़ों के अनुसार, 514 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,09,872 हो गयी है। कोविड-19 के दैनिक मामलों की संख्या लगातार 10वें दिन एक लाख से कम दर्ज की गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.87 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.94 प्रतिशत हो गयी है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के उपचाराधीन मामलों की संख्या में 52,887 मामलों की कमी दर्ज की गयी है।