UP Election 2022: कुंदरकी विधानसभा में 700 ग्रामीण नहीं डाल सके वोट, BLO पर लगाया लिस्ट से नाम हटाने का आरोप

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आज दूसरे चरण का विधानसभा चुनाव (Assembly Election) हो रहा है. सुबह से 9 जिलों की 55 सीटों पर वोटिंग जारी है. वोटिंग वाले जिलों में मुरादाबाद भी शामिल है. सुबह 7 बजे से मुरादाबाद की 6 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है. प्रशासन ने सुरक्षा- व्यवस्था को देखते हुए हर मतदान स्थल पर पुलिस (UP Police) फोर्स तैनात की है, जिससे बिना किसी असुविधा के मतदान संपन्न हो सके. इस बीच मुरादाबाद की कुंदरकी विधानसभा 29 के सिरस खेड़ा गांव में ग्रामीणों ने बड़ा आरोप लगाया है. ग्रामीणों का आरोप है कि बीएलओ और ग्राम प्रधान कि मिलीभगत की वजह से 700 लोग वोट डालने से वंचित रह गए हैं.

ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम प्रधान और बीएलओ ने मिलकर उनके वोट काट दिए है. इतना ही नहीं ग्रामीणों का कहना है की एक जिंदा व्यक्ति को भी मृत घोषित करके उसका भी नाम भी वोटर लिस्ट (Voter List) से काट दिया गया है. इस मामले में जब बीएलओ (BLO) से बात की गई तो उनका कहना है की उनकी तरफ से किसी का भी वोट नहीं काटा गया है. उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच भी की जा सकती है. बीएलओ ने कहा कि अगर जांच में कोई भी दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए.

700 से ज्यादा ग्रामीणों का बड़ा आरोप

वहीं वोट काटने के मामले पर वर्तमान ग्राम प्रधान का कहना है की उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. उन्हें अभी इस बात का पता चला है, मामले में जानकारी जुटाई जा रही है. दरअसल मुरादाबाद जिल में 700 से से अधिक ग्रामीणों का नाम वोटर लिस्ट से गायाब है. इस वजह से उनका गुस्सा फूट पड़ा. वोटर लिस्ट में नाम न होने से नाराज ग्रामीणों ने कई गंभीर आरोप लगाए हैं. इस बात की खबर जैसे ही अधिकारियों को लगी तो उन्होंने मामले का संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

वोटर लिस्ट से नाम हटाए जाने का आरोप

इस मामले को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने साफ तौर पर किसी के भी वोट नहीं काटे जाने से इनकार कर दिया. उनका कहना है कि अगर कोई गलती हुई है तो जांच के बाद दोषी पर कार्रवाई की जाएगी. अब भले ही प्रशासन कोई भी दलील दे रहा हो लेकिन सच तो ये है कि उनकी लापरवाही की वजह से करीब 700 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित रह गए हैं. ये लोग लोकतंत्र के इस महापर्व का हिस्सा नहीं बन सके.