विद्यार्थियों को महिला संबंधी अपराध एवं साइबर क्राइम के संबंध में किया गया जागरूक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक IUCAW के द्वारा बालिकाओं को दिए गए महत्वपूर्ण टिप्स

दुर्ग 13 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। पुलिस मुख्यालय के परिपालन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री बीएन मीणा के निर्देशन पर दिनांक 11.12.2021 को आईयूसीएडब्ल्यू एवं रक्षा टीम के द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेडेसरा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आईयूसीएडब्ल्यू श्रीमती मीता पवार , निरीक्षक श्रीमती प्रभा राव, उप निरीक्षक श्रीमती विमला साहू एवं समस्त रक्षा टीम के द्वारा महिला विरुद्ध अपराधों के विषय में विद्यार्थियों को जानकारी एवं प्रशिक्षण देने उपस्थित हुए!

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मीता पवार के द्वारा मोबाइल का प्रयोग एवं संबंधित बढ़ते हुए अपराध से अवगत कराया गया। विद्यार्थियों में बढ़ते हुए अपराध एवं उनके कारण और निदान से अवगत कराते हुए विद्यार्थियों को सतर्क एवं सावधान रहने के लिए निर्देशित किया गया! निरीक्षक प्रभा राव के द्वारा पास्को एक्ट लैंगिक अपराध से संबंधित जानकारी देते हुए विद्यार्थियों को पॉक्सो एक्ट के अंतर्गत आने वाले अपराधों के प्रकार एवं उसके लिए दंड विधान एवं बचाव के उपायों की जानकारी दी गई साथ ही अपराध होने की जानकारी कहां-कहां कैसे दी जाए। यह भी अवगत कराया गया इससे संबंधित एक घटना के द्वारा विद्यार्थियों को पास्को एक्ट को समझाया गया। महिला विरुद्ध अपराध को समझाने के लिए विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों को अपनी सुरक्षा करने के करतब करना सिखाया गया।

निरीक्षक एसएन सिंह थाना प्रभारी नंदिनी द्वारा विद्यार्थियों को थाना एवं पुलिस से संबंधित भय को दूर करते हुए उन्हें अपने से संबंधित अपराधों एवं समस्याओं को पहचानना उन्हें अपने अभिभावक शिक्षक को उन से अवगत कराना एवं पुलिस सहायता डायल 112 से अपने लिए सहायता प्राप्त करने हेतु प्रेरित करते हुए उन्हें मार्गदर्शन कराया गया! आरक्षक पीयूष राजपूत के द्वारा नशा मुक्ति संबंधी आव्हान करते हुए नशा से होने वाले अपराध एवं बुराइयों से अवगत कराया गया एवं उसके निदान के उपाय भी बताए!

साइबर सेल के तकनीकी टीम से आए हुए जावेद खान के द्वारा नित्य नए हो रहे साइबर अपराध की जानकारी देते हुए विभिन्न प्रकार के प्रलोभन से बचने एवं सुरक्षित रहने व अपने परिवार को भी साइबर अपराध एवं धोखाधड़ी से बचने की जानकारी दी गई!

रक्षा टीम से महिला आरक्षक पुष्पा ठाकुर द्वारा छेड़छाड़, पीछा करना,हमला करना, आदि होने वाली दुर्घटनाओं से स्वयं को बचाने एवं सुरक्षित करने के आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए !