रात 9 बजे पीएम मोदी दिवंगतों को देंगे श्रद्धांजलि, राजनाथ-डोभाल और तीनों सेना प्रमुख भी रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली 9 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया। इस हादसे में उनकी पत्नी समेत 12 और लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इस बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी गुरुवार को कुन्नूर में घटनास्थल पहुंचे। पीएम मोदी आज रात करीब 9 बजे दिवंगत सीडीएस बिपिन रावत और अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और तीन सेना प्रमुख भी मौजूद रहेंगे।

भारतीय सेना ने बताया कि सुलूर से भारतीय वायु सेना के विमान के आज शाम 7.40 बजे तक पालम हवाई अड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है। श्रद्धांजलि समारोह 8.30 बजे से निर्धारित है। सूत्रों के अनुसार श्रीलंका के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ और सेना कमांडर जनरल शावेंद्र सिल्वा जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं। 

स्थानीय लोगों ने फूलों की पंखुड़ियां बरसाईं

कुन्नूर सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए सीडीएस जनरल रावत, उनकी पत्नी और अन्य कर्मियों के अवशेषों को ले जाने वाली एम्बुलेंस नीलगिरी जिले के मद्रास रेजिमेंटल सेंटर से सुलूर हवाई अड्डे पर पहुंचीं। इस दौरान स्थानीय लोगों ने फूलों की पंखुड़ियों बरसाते हुए `भारत माता की जय` के नारे लगाए। वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी दिवंगतों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें सैल्यूट किया।

अब तक केवल तीन पार्थिव अवशेषों की पहचान हुई

सेना के मुताबिक, अब तक केवल तीन पार्थिव अवशेषों की पहचान संभव हो पाई है (जनरल बिपिन रावत, मधुलिका रावत और ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर)। इनके अवशेषों को संबंधित परिवारों को सौंपा जाएगा। बाकी अवशेषों की पहचान की प्रक्रिया जारी है। सकारात्मक पहचान औपचारिकताएं पूरी होने तक पार्थिव शरीर सेना बेस अस्पताल के मुर्दाघर में रखा जाएगा। सभी मृतकों के उचित सैन्य अंत्येष्टि की योजना बनाई जा रही है और करीबी परिवार के सदस्यों के साथ परामर्श किया जा रहा है। 

कैप्टन वरुण को बेंगलूरू के हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया