SBI मुफ्त में दे रहा है 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, जानें कैसे उठाएं फायदा

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: हम सरकारी योजनाओं के बारे में तो जानते हैं, लेकिन योजनाओं के छिपे लाभों के बारे में कम ही लोगों को पता होता है. जैसे कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) एक खास अकाउंट पर दो लाख रुपये तक का बीमा लाभ भी दे रहा है.

एसबीआई अपने उन ग्राहकों को 2 लाख रुपये का फ्री में इंश्योरेंस मुहैया करा रहा है, जिन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) के तहत अकाउंट खोला है. इंश्योरेंस का फायदा फिलहाल उन ग्राहकों को मिल रहा है, जिन्होंने 28 अगस्त, 2018 के पहले अकाउंट खोला है. साथ ही जिन्होंने RuPay PMJDY कार्ड के लिए अप्लाई किया है, उन्हें बीमा कवर मिल रहा है.

जिन ग्राहकों का PMJDY खाता 28 अगस्त, 2018 तक खोला गया है उन्हें RuPay PMJDY कार्ड पर 1 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस और इसके बाद रुपे कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर दिया जा रहा है.

कैसे मिलेगा लाभ


PM Jan Dhan Yojana के तहत भारतीय स्टेट बैंक में खाताधारक को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है. इसका लाभ उठाने के लिए दुर्घटना बीमा लाभ (accidental insurance) खाताधारक के लिए नॉमिनी को व्यक्ति के डेथ सार्टिफिकेट के साथ एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म के साथ दुर्घटना की FIR कॉपी, पोस्ट मार्टम रिपोर्ट और मृतक के आधार कार्ड की एक कॉपी जमा करनी होगी.

जन धन खाता में दुर्घटना बीमा का लाभ तभी मिलेगा जब दुर्घटना की तारीख से 90 दिनों के भीतर क्लेम करने के लिए जमा करना होगा. नॉमिनी का नाम बैंक डिटेल, पासबुक की कॉपी समेत जमा करना होगा.

जनधन खाते के लाभ


– जमा राशि पर ब्याजय
– एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर.
– छ: माह बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी.
– कोई न्यूनतम शेष राशि जमा रखने की जरूरत नहीं.
– 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी की मृत्यु पर सामान्य शर्तों पर देय होगा.
– परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा.