1 दिसंबर 2021 से बदल रहे हैं ये नियम, डालेंगे जीवन पर असर

नई दिल्ली: दो दिन बाद दिसंबर महीने की शुरूआत होने जा रही है. नए महीने की शुरूआत होने से सभी लोगों के जीवन में तमाम बदलाव भी होंगे. बता दें, 1 दिसंबर 2021 से नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जो आम जनजीवन पर प्रभाव डालेगा.

जानकारी के मुताबिक दिसंबर महीने के पहले दिन एलपीजी सिलेंडरों की कीमतें बदल सकती हैं. इसके अलावा बैंकिंग और पेंशन से संबंधित कुछ नियम भी बदलने जा रहे हैं.

यूएएन-आधार लिंकिंग

ईपीएफओ (EPFO) ने यूएएन (UAN) और आधार को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी थी. अब इसमें और विस्तार की उम्मीद नहीं है. ऐसे में जिन लोगों ने अब तक यह नहीं किया है, उन्हें तीन दिन में यह काम निपटा लेना होगा, वर्ना बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. समयसीमा के भीतर UAN-Aadhaar लिंक नहीं करा पाने पर अंशधारकों के खाते में पीएफ (PF) जमा नहीं हो पाएगा. ऐसे अंशधारक पीएफ खाते से निकासी भी नहीं कर सकेंगे.

सात लाख के बीमा का हो सकता है नुकसानसात लाख के बीमा का हो सकता है नुकसान

30 नवंबर तक UAN-Aadhaar लिंक नहीं कराने पर एक और बड़ा नुकसान हो सकता है. EPFO ने Employees Deposit Linked Insurance (EDLI) के लिए भी UAN-Aadhaar लिंकिंग को अनिवार्य बना दिया है. ऐसा नहीं करने पर कर्मचारी का प्रीमियम जमा नहीं हो सकेगा और सात लाख रुपये तक के बीमा कवर के लाभ से वह वंचित हो जाएगा.

बदल सकते हैं LPG के दामबदल सकते हैं LPG के दाम

डीजल और पेट्रोल (Diesel and Petrol) की खुदरा बिक्री करने वाली सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम की समीक्षा करती हैं. कोरोना वायरस का नया वैरिएंट (Coronavirus New Variant) सामने आने के बाद क्रूड ऑयल (Crude Oil) के दाम में बड़ी गिरावट आई है. इस शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के दाम में 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई, जो अप्रैल 2020 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है. ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किए जाएं.

Pensioners के लिए यह बदलावPensioners के लिए यह बदलाव

सरकारी पेंशनर्स (Govt Pensioners) के लिए जीवन पत्र (Life Certificate) जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है. समयसीमा के भीतर जीवन पत्र नहीं जमा करा पाने वाले सरकारी पेंशनर्स को पेंशन मिलना बंद हो जाएगा. ईपीएफओ के एक हालिया Tweet के अनुसार, सरकारी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन पत्र जमा कराना होगा, जो एक साल के लिए वैध होगा. यह काम घर बैठे डिजिटली किया जा सकता है.

SBI Credit Card होगा महंगाSBI Credit Card होगा महंगा

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी दिसंबर से बदलाव आने वाला है. अब एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई (EMI) पर खरीदारी करना महंगा हो जाएगा. अभी तक एसबीआई कार्ड सिर्फ ब्याज वसूल करती थी, लेकिन अब ईएमआई पर खरीदारी करने पर प्रोसेसिंग फी (Processing Fee) भी देना होगा. इसका सीधा असर एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा.

Home Loan पर समाप्त हो रहे हैं कुछ ऑफरHome Loan पर समाप्त हो रहे हैं कुछ ऑफर

फेस्टिव सीजन (Festive Season) में कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने होम लोन पर ऑफर (Home Loan Offers) दिया है. ये ऑफर किफायती ब्याज दर से लेकर प्रोसेसिंग फी माफ करने तक है. हालांकि ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक लागू हैं, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) का ऑफर इसी महीने समाप्त हो रहा है. कंपनी दो करोड़ रुपये तक के लोन पर पात्र ग्राहकों को 6.66 फीसदी की दर पर होम लोन का ऑफर दिया है, जो 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है.