2nd Phase J&K Elections 2024: आज जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के लिए मतदान, इन 5 हॉट सीट पर सबकी नजर

जम्मू कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग होने जा रही है। दूसरे चरण के तहत 6 जिलों की 26 सीटों पर मतदान होना है। इन सभी सीटों पर 239 उम्मीदवार का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। ऐसे में जानिए उन पांच हॉट सीटों के बाीरे में जहां के चुनाव पर सबकी नजर है।

सेकेंड फेज की 26 सीटों में से 15 सीटें सेंट्रल कश्मीर और 11 सीटें जम्मू की हैं। मध्य कश्मीर के तीन जिले श्रीनगर, गंदेरबल और बडगाम शामिल है। इसी के साथ सीमावर्ती जिलों राजौरी और पुंछ के साथ-साथ जम्मू के रियासी में भी वोटिंग होगी। मालूम हो कि यह इलाके काफी संवेदनशील है, क्योंकि इन इलाकों में कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया गया है।

ऐसे में जिन पांच सीटों की हम बात कर रहे हैं, उसमें गांदरबल, बुधल , लाल-चौक, नौशेरा और रियासी शामिल हैं। जहां पर सबकी नजर रहने वाली हैं।

  1. गांदरबल सीट पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला गांदरबल से चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि वो बीरवाह से भी मैदान में हैं। लोकसभा चुनाव में बारामुला सीट से इंजीनियर राशिद से हारने वाले उमर का मुकाबला यहां पर जेल में बंद सरजन अहमद वागे उर्फ आजादी चाचा मैदान में हैं। इसी के साथ पीडीपी से बशीर अहमद मीर भी चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने यहां से कैंडिडेट नहीं उतारा है। यहां कुल 15 उम्मीदवार मैदान में हैं।
  2. बुधल सीट राजौरी जिले की बुधल सीट भी हॉट सीटों में से एक है। यहां चाचा भतीजे के बीच सियासी जंग है। भाजपा ने पूर्व मंत्री चौधरी जुल्फिकार अली चाचा को उतारा है,जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस से जावेद इकबाल चौधरी मैदान में है। दोनों रिश्ते में चाचा-भतीजे हैं। चाचा-भतीजे के चुनाव लड़ने से हर किसी के नजर इस सीट पर है। वहीं पीडीपी ने गुफ्तार अहमद को अपना प्रत्याशी बनाया है।
  3. नौशेरा सीट नौशेरा सीट पर भाजपा ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना को मैदान में उतारा है। वहीं 2014 चुनाव में रैना को कड़ी टक्कर देने वाले उस वक्त के पीडीपी उम्मीदवार सुरेंद्र चौधरी इस बार नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं पीडीपी ने एडवोकेट हक नवाज चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि 2014 में रैना ने 9,503 वोटों से जीत दर्ज की थी।
  4. लाल चौक सीट श्रीनगर की ऐतिहासिक लाल चौक सीट पर भी चाचा-भतीजा की दिलचस्प चुनावी जंग देखने को मिल रही है। यहां मुकाबला मीर वर्सेज मीर के बीच हो गया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस से जहां सीनियर लीडर अशरफ मीर हैं तो दूसरी तरफ PDP के युवा उम्मीदवार जुहैब यूसुफ मीर चुनावी रण में हैं। वहीं बीजेपी ने अपना चेहरा इंजीनियर एजाज हुसैन राठेर को बनाया है।
  5. रियासी सीट रायसी सीट पर कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के गठबंधन के तहत संयुक्त उम्मीदवार के रूप में मुमताज खान को उतारा हैं।जबकि बीजेपी ने कुलदीप राज दुबे को प्रत्याशी बनाया है। साल 2014 में इस सीट पर भाजपा के अजय नंदा ने बड़ी जीत हासिल की थी।