कमिश्नर ने मतदाता पुनरीक्षण कार्य का किया निरीक्षण

सूरजपुर 27 नवंबर (वेदांत समाचार)। सरगुजा कमिश्नर किंडो ने शनिवार को जिले के प्रतापपुर विकासखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदाता पुनरीक्षण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारी और बीएलओ को मतदाताओं के नाम जोड़ने और विलोपित करने में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मतदान केंद्र अंतर्गत वार्ड में मतादाता के मृत्य होने,विवाह होकर आने या अन्यत्र जाने वालों का स्वतः संज्ञान लेकर परिवार के सदस्यों को फार्म उपलब्ध कराने एवं जमा कराने के भी निर्देश दिए।

कमिश्नर ने मतदान केंद्र प्राथमिक शाला सोनगरा , आंगनबाड़ी केंद्र खोरमा ,प्राथमिक शाला ब्लॉक कॉलोनी प्रतापपुर में अधिकारी और बीएलओ ने किये जा रहे मतदाता पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्रों में अब तक प्राप्त आवेदनों की संख्या तथा पुनरीक्षण कार्य के प्रचार प्रसार की जानकारी ली।

कमिश्नर ने कहा कि जिनकी आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरी हो रही है उनके नाम मतादाता सूची में जोड़ने के लिए जन्म तिथि के सत्यापन के लिए 10 वी की अंकसूची देखें ।14 और 21 को होने वाली विशेष शिविर के बारे में लोगो को बताएं और नाम जोड़ने या विलोपित करने प्रोत्साहित करें । उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति कई लोगों को लेकर फार्म जमा कराने आता है तो उसे मना कर दें। मतादाता सूची में नाम जोड़ना , विलोपित करना या संशोधन करना व्यक्तिगत प्रकरण हैं। लेकिन लोगो को जागरूक करने या किसी मतदाता के बारे में जानकारी प्राप्त करने हेतु वार्ड पार्षद, सरपंच, या पंचों से सतत संपर्क रखें । उन्होंने कहा कि मतादाता सूची के अंतिम प्रकाशन को भी मतदाता अवश्य अवलोकन करें और उसमें किसी प्रकार की त्रुटि हो तो बीएलओ को बताएं । वार्डाे में अपनी सक्रियता बढ़ाएं और पुनरीक्षण कार्य के बारे में मतदातों को बताएं।

ज्ञातव्य है कि मतादाता पुनरीक्षण कार्य अंतर्गत 1 को मतादाता सूची का प्रारम्भिक प्रकाशन किया गया है जिसका दावा आपत्ति 30 तक आमंत्रित किया गयी है। दावा आपत्ति का निराकरण 20 तक तथा मतादाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को किया जाएगा। इस दौरान एसडीएम दीपिका नेताम, तहसीलदार तेजू प्रसाद यादव, बीएलओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।