व्यक्तिगत स्वच्छता की अच्छी आदतों से बच्चे खुद के बारे में अच्छा महसूस करते है – डॉ. संजय गुप्ता

कोरबा,16 नवम्बर (वेदांत समाचार)। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में बाल दिवस के पावन अवसर पर नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी, कक्षा पहली एवं दूसरी के विद्यार्थियों के लिए पपेट शो का ऑनलाइन आयोजन किया गया । इस शो में सभी कक्षा के विद्यार्थियों ने सह-अभिभावक हिस्सा लिया । इस हेन्ड पपेट शो का सह-अभिभावक हिस्सा लिया । इस हेन्ड पपेट शो का आयोजन मुख्य रूप से श्रीमती सोमा सरकार, श्रीमती रूमकी हलधर, श्रीमती निहारिका जैन श्रीवास्तव, नाजनिन सिद्दकी एवं अंकिता रजक के दिशा-निर्देशन में हुआ । आयोजित हेण्ड पपेट शो में विभिन्न एक्टिविटी के द्वारा दैनिक जीवन में स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला गया । इस शो में बताया गया कि किस प्रकार हमें स्वच्छता की छोटी-छोटी आदतों को अपनाकर अनेक बीमारियों से बच सकते हैं । हमें प्रतिदिन स्वच्छ व उबले पानी का उपयोग करना चाहिए । स्वच्छ कपउ़े पहनना चाहिए अपने दाँतो और जीभ को रोज साफ करना चाहिए इत्यादि विभिन्न स्वच्छता से संबंधित जानकारियां को पपेट की एक्टिविटी के द्वारा समझाने का प्रयास किया गया । पपेट की क्रियाओं को ऑनलाइन देखकर बच्चे रोमांचित हो जाते थे । बच्चों के साथ घर में उनके साथ बैठे अभिभावकों ने भी इस पपेट शो का भरपूर आनंद लिया । अभिभावकों ने भी एक स्वर से प्रतिज्ञा ली की वे भी अपने बच्चों में स्वच्छता की आदतों का विकास करने में सहयोग देंगें । उनका मानना था कि स्वच्छता की आदतों को बच्चा यदि घर से ही आत्मसात कर ले तो वह स्वयं तो सुरक्षित रहेगा अपितु बाहर भी बीमारियों से सुरक्षित रहकर अन्यों के प्रति सुरक्षा कवच की तरह कार्य करेगा ।


पपेट शो में निरंतर बच्चों को मोटीवेट करते हुए शैक्षणिक प्रभारी श्रीमती सोमा सरकार ने कहा कि बच्चे राष्ट्र का भविष्य होते हैं । इनका स्वच्छ व सुरक्षित रहना अत्यावश्यक है । कहा जाता है कि वेल हेबिट्स बिगिन्स एट होम्स अर्थात हमें स्वयं में सकारात्मक सोच लेकर स्वच्छ आदतों के विकास में अपने बच्चों का साथ देना चाहिए । क्योंकि बचपन में यदि हमनें बच्चों में स्वच्छता के संस्कारों के बीज बो दिए तो भविष्य में हमने उसको बहुत बड़ी सुरक्षा चक्र के घेरे में रख दिया । वह स्वच्छ व खुशहाल रहेगा ।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है । बच्चों को यदि हम बचपन से ही अच्छी आदतों और स्वच्छता के बारे में जागरूक करें तो वे आगे भी अच्छी आदतों और स्वच्छता को आत्मसात कर सकेंगें । स्वच्छता स्वस्थ जीवन और लंबी आयु के लिए आवश्यक है । स्वच्छता समाज में अच्छे व्यक्तित्व और प्रभाव को बनाने में मदद करता है क्योंकि ये आपके अच्छे चरित्र को दिखाता है । हमें स्वयं के तन के साथ पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों(भूमि, पानी, खाद्य पदार्थ) को भी साफ बनाए रखना चाहिए ।