Travel tips: फ्लाइट से पहली बार करने जा रहे हैं यात्रा, तो याद रखें ये महत्वपूर्ण बातें

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनको नई नई जगहों पर घूमना पसंद होता है. ऐसे लोग आए दिन यात्रा करते रहते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको यात्रा के दौरान पहली बार प्लेन से यात्रा करने का मौका मिलता है. ऐसे में पहली बार प्लेन से यात्रा करने पर कुछ लोग डरते भी हैं. यात्रा के पहले मन में यह भी ख्याल होते है की हम टिकट कैसे बुक करेंगे, फ्लाइट में एंट्री कैसे करेंगे..इसी कई बातें दिमाग में होती हैं जो अंदर से डर भी पैदा करती हैं.

लेकिन आज हम आपको पहली बार प्लेन में यात्रा करने के लिए कुछ टिप्स, सावधानियों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताएंगे, जिससे आपको पहली बार प्लेन में यात्रा करने पर आसानी होगी.

प्लेन में सफ़र करने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन पोर्टल से हवाई टिकट बुक कर सकते हैं. टिकक जब भी बुक करें तो पूरी तरह से बेसिक जानकारियों पर ध्यान दें, जैसे अपना मोबाइल नंबर और जानकारी एयरलाइन को ठीक से ध्यान में रखें. मोबाइल नंबर इसलिए ठीक भरें ताकि अगर फ्लाइट में कुछ बदलाव होते हैं तो आपको सूचित किया जा सके.

फ्लाइट किस एयरपोर्ट से मिलेगी इसे जांचे

यात्रा करने से पहली ही आप ये ठीक से समझ लें कि आपकी फ्लाइट किस एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी. वैसे तो आमतौर पर एयरपोर्ट से कौन सी फ्लाइट उड़ान भरेगी इसकी जानकारी टिकट पर लिखी होती है. अगर ये जानकारी आपकी टिकट पर ना हो तो तुंरत ही कंपनी को कॉल करके इस बारे में जानकारी हासिल कर लें. क्योंकि कुछ बड़े शहरों में दो-दो हवाई अड्डे होते हैं. ऐसे में सही जानकारी ना होने पर आपको परेशानी हो सकती है.

एक ई-टिकट कॉपी और आईडी रखें

कई बार यात्रा करते वक्त जल्दबाजी में दस्ताबेज ले जाना भूल जाता है. इसलिए य़ात्रा पर जाने से पहले अपने साथ एयर टिकट की हार्ड कॉफी के साथ सॉफ्ट कॉपी यानी ई-टिकट ले जाना ना भूलें. इसके साथ ही आपको एक पहचान पत्र, जैसे आधार, पैन या पासपोर्ट, आदि ले जाना होगा.

समय से पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें

जब भी आप पहली बार हवाई यात्रा पर जाएं तो सबसे जरूर है कि समय पर एयरपोर्ट पर पहुंचना. कई बार ऐसा होता है कि किन्हीं कारणों से हम एयरपोर्ट देरी से पहुंचते हैं और प्लाइट मिस हो जाती है.तो हवाई अड्डे पर लगभग 1-1.5 घंटे पहले पहुंचें और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा कर रहे हैं, फिर लगभग 3-4 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें.

बोर्डिंग पास

प्लेन में यात्रा के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन टिकट बुक करके बोर्डिंग पास लेना होगा, जिससे आपको प्लेन में एंट्री मिलती है. पहले आपको हवाई अड्डे पर जाकर जिस एयरलाइन्स में टिकट बुक कराई है उस काउंटर पर टिकट दिखाकर बोर्डिंग पास लेना होगा, और फिर उसी बोर्डिंग पास को दिखाकर आपको फ्लाइट में एंट्री मिलती है.

बैठने की सीट चुने

टिकट बुक करते समय सीट का विकल्प प्रदान करते है, इसीलिए अगर आप पहली बार प्लेन में सफ़र करने वाले हैं, और आपको ऊंचाई से डर लगता है तो खिड़की के पास की सीट का चुनाव ना करते हुआ बीच की या गली साइड की सीट का चुनाव करें.

फ्लाइट क्रू से मिलें

यदि आप पहली बार फ्लाइट में सफ़र करने वाले है तो उड़ान भरने से पहले आप फ्लाइट के स्टाफ या क्रू से  फ्लाइट से जुड़े सभी नियम, सावधानियों को अच्छी प्रकार से जान और समझ लें. ताकि आपको यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो.