Career Tips: सफल होने के लिए रिस्क लेना भी है जरूरी, जानिए करियर में ग्रोथ के टिप्स

नई दिल्ली (Career Tips, Career Growth Plan, Job Tips). जॉब करने वाला हर शख्स चाहता है कि उसे करियर (Career) के हर पड़ाव पर जबर्दस्त तरक्की हासिल हो. अगर आप भी कहीं नौकरी कर रहे हैं तो प्रमोशन (Job Promotion Tips) और सैलरी इंक्रीमेंट (Salary Increment Tips) आदि के लिए आपने करियर ग्रोथ प्लान (Career Growth Plan) जरूर बनाया होगा. कुछ टार्गेट कंपनी बनाती है और कुछ हम खुद अपने लिए बनाते हैं. दोनों टार्गेट पूरे हो जाने का मतलब है कि आप सफलता की सीढ़ियों पर कदम रख चुके हैं .

करियर में लगातार आगे बढ़ते रहने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और इसके लिए काम को लेकर सीरियस रहना भी जरूरी होता है (Career Growth Plan). अगर आप कहीं भी लापरवाही कर रहे हैं तो आप हो सकता है कि कुछ समय के लिए तो सफल हो जाएं लेकिन उसे लॉन्ग टर्म सक्सेस नहीं माना जा सकता है (Long Term Success Plan).

जरूर करें ​खुद का सही आकलन


करियर में आगे बढ़ने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. करियर डेवलपमेंट (Career Development) का एक मतलब पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development Tips) भी होता है. इसमें पॉजिटिव बदलाव आपके ऊपर ही निर्भर करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का आकलन ठीक तरह से करते रहें. अपनी पुरानी गलतियों से सबक लें और उन पर काम करें.

लोगों से कम्‍युनिकेशन करना है जरूरी


मौजूदा समय में कम्‍युनिकेशन की फील्‍ड में माहिर होना जरूरी है (Communication Tips). दुनियाभर में ऐसे कई एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं, जिनके जरिये आप दूसरी भाषाओं को आसानी से समझ सकते हैं. आपकी टीम आपके साथ हो या कहीं दूर, उनसे बातचीत करते रहें.

सीखते रहें नई स्किल्स


इन दिनों वर्क प्‍लेस पर नई स्‍किल्‍स (Job Skills) की डिमांड बढ़ रही है. जॉब कल्‍चर में उन्‍हें ज्‍यादा अहमियत दी जाती है, जो अपने जॉब प्रोफाइल से हटकर स्किल डेवलप करते हैं. इसलिए नए कौशल को विकसित करने की ओर कदम बढ़ाएं.