चलित थाने का आयोजन, संगवारी पुलिसिंग के तहत ग्राम पंचायत चंद्रावठी में लगाया चौपाल…थाना प्रभारी ने सुनी ग्रामीणों की समस्या

यूसुफ खांन

कोरबा 7 नवम्बर (वेदांत समाचार) जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के निर्देशन व अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) व पुलिस अनुविभागीय अधिकारी ईश्वर त्रिवेदी के मार्गदर्शन में पसान थाना प्रभारी प्रह्लाद राठौर की अगुवाई में ग्रामीणजनों से समन्वय करने के मकसद से शनिवार को थाना पसान के ग्राम पंचायत चंद्रावठी में संगवारी पुलिस का आयोजन किया गया जिसमें सर्प दंश, बाल अपराध ,सायबर फ्रॉड, टोनही प्रताड़ना आदि से संबंधित जानकारी गांव वालों को दिया थाना प्रभारी ने इस दौरान चौपाल में उपस्थित महिलाओं व ग्रामीणों की समस्याएं सुनी व उनके निराकरण का भरोसा दिया. इस अवसर पर पुलिस के साथ स्थानीय सरपंच और ग्राम के पंच एवम अन्य ग्रामीण मीडियाकर्मी व ग्राम के प्रबुद्धजन उपस्थित रहे.

थाना प्रभारी ने बताया कि जिला पुलिस अधीक्षक व अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा से निर्देश प्राप्त हुआ है कि शहरी क्षेत्रों के इतर ग्रामीण इलाकों में पुलिसिंग को मजबूत करने व उनमें पुलिस के प्रति विश्वास को मजबूत करने सीधे संवाद कर उनकी समस्याओं को जाने. उक्त निर्देश के परिपालन में आज ग्राम कुम्हारी सानी में चौपाल लगाया गया था. यहां उन्हें कुछेक राजस्व सम्बन्धी समस्याओं से जुड़े आवेदन प्राप्त हुए है. इसके अतिरिक्त चोरी छिपे तरीके अवैध शराब निर्माण व बिक्री किये जाने की शिकायतें प्राप्त हुई है. उक्त शिकायतों पर उचित कार्रवाई का भरोसा दिया गया है.

सुदूर ग्रामीण क्षेत्र होने से कोरिया , अम्बिकापुर तरफ से बर्तन ,जेवर चमकाने के बहाने ठगी करने वाले लोगो से भी आगाह रहने की समझाइश दिया गया, मौके पर मेरे और मेरे हमराह स्टाफ के द्वारा विभिन्न तरह के साइबर अपराध से बचने , महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराध के संबंध में ,वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने के संबंध में समझाइश और हिदायत दिया गया.

थाना प्रभारी ने बताया कि ग्रामीणों को बैंकिंग फ्रॉड, सायबर क्राइम से सतर्क रहने, स्थानीय स्तर पर नशे के विरुद्ध अभियान छेड़ने, छोटे बच्चो के अनिवार्य शिक्षा हेतु उन्हें स्कूल भेजने, सम्पत्ति सम्बन्धी विवादों का कानूनी तरीके से निबटारा करने, वाहन चलाने में सावधानी बरतने, पारिवारिक विवादों से बचने व नशापान नही करने आदि की समझाइस दी गई. टीआई ने बताया कि चंद्रावठी क्षेत्र को कानून-व्यवस्था के लिहाज से और अधिक बेहतर करने की आवश्यकता है. इस मौके पर पसान थाना प्रभारी प्रह्लाद राठौर, एएसआई विजय सिंग, आरक्षक बुद्धसिंग, सरपंच पंच व जनप्रतिनिधियों के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे.