महिलाओं की इन आदतों पर फ़िदा हो जाते हैं पुरुष, ऐसा होता देख खुद को रोक नहीं पाते

नई दिल्ली। एक स्त्री और पुरुष का रिश्ता काफी मधुर होता है. महिलाओं को पुरुषों में क्या बातें पसंद आती हैं, इसका पता एक रिसर्च में लगाया गया है. दरअसल, साइंटिस्ट ने ये पता लगाना चाहा कि आखिर महिलाएं पुरुषों में क्या चाहती हैं. लेकिन उन्होंने इस बात पर कम ध्यान दिया कि आखिर वो कौन सी बातें हैं जिनके जरिए महिलाएं पुरुषों को अपनी ओर खींचती हैं. लेकिन कुछ ऐसी रिसर्च जरूर हुई हैं जिनके जरिए साइंटिस्ट ने पता लगाया कि वो कौन सी बातें हैं जो महिलाओं को पुरुषों के लिए कहीं ज्यादा आकर्षक बना देती हैं.

पुरुषों को महिलाओं की सुंदरता या शरीर साइज की तुलना में उनकी सकारात्मक पर्सनालिटी ज्यादा आकर्षित करती है. ब्रिटिश यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च कहती है कि महिलाओं का खुला होना, दयालुता और दृढ़ता अच्छी लगती है. कई अध्ययन में ये पाया गया कि पुरुष वो महिलाएं पसंद करते हैं जो रिश्तों को लेकर ईमानदार होती हैं. खासकर लंबे रिश्तों को लेकर. यानि पुरुषों को महिलाओं में विश्वसनीयता एक खास आदत के रूप में चाहिए होती है, जो महिलाओं में है तो उन्हें अपनी ओर खींचती है.

महिलाएं अपने ग्रुप में पुरुषों को कहीं ज्यादा आकर्षक लगने लगती हैं. इसे चीयरलीडर इफेक्ट कहते हैं. हालांकि एक बहुत सामान्य बात है, जो पुरुष ईगो से जुड़ी हुई भी हो सकती है कि महिलाएं उनके जोक या हंसी मजाक पर हंसे. ऐसी महिलाएं पुरुषों को पसंद आती हैं.

शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुष उन महिलाओं की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं, जो लाल रंग के कपड़े पहने हों. दिलचस्प बात ये है कि महिलाओं को भी लाल रंग पहने हुए पुरुष ज्यादा पसंद आते हैं. अध्ययन ये बताते हैं कि पुरुष चाहते हैं कि पुरुषों की बातों पर अपने हल्के फुल्के एक्शन जरूर दें. मसलन अगर पुरुष हल्के से किसी महिलाके बाल छूता है तो उसे अच्छा लगेगा कि महिला भी कुछ देर बाद ऐसा ही करे.अध्ययन ये बताते हैं कि पुरुष चाहते हैं कि पुरुषों की बातों पर अपने हल्के फुल्के एक्शन जरूर दें. मसलन अगर पुरुष हल्के से किसी महिलाके बाल छूता है तो उसे अच्छा लगेगा कि महिला भी कुछ देर बाद ऐसा ही करे.