रायपुर का बहुप्रतिच्छित अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल 8 नवम्बर हो सकता है शुरू

रायपुर। राजधानी के रावणभाठा में अंतर्राज्यीय नए बस टर्मिनल से अब 8 नवंबर से बसों का संचालन किया जा सकेगा। रायपुर सिटी बस सर्विस के एमडी एवं रॉयल बस सर्विस के संचालक सैयद अनवर अली का कहना है, 8 नवंबर के बाद पंडरी बस स्टैंड से नए बस टर्मिनल में बसों की शिफ्टिंग के लिए हम तैयार हैं। सारी सुविधाएं यहां हो चुकी हैं। कुछ बस संचालकों की आफिस को लेकर दिक्कत है, जिसे आने वाले दिनों में दूर करने के लिए आश्वस्त किया गया है। साथ ही निगम प्रशासन ने ऐसे बस ऑपरेटर, जिन्हें नए टर्मिनल में अभी आफिस के लिए दुकानें नहीं दी हैं, वे कुर्सी-टेबल लगाकर वहां काम कर सकते हैं। श्री अली ने ये भी कहा कि जिला प्रशासन द्वारा नए बस टर्मिनल को शुरू कराने के साथ ही पंडरी बस स्टैंड से बसों का परिचालन प्रतिबंधित कर देना चाहिए।

आईएसबीटी से बसों की पार्किंग के एवज में अधिकृत एजेंसी से नगर निगम को सालभर में 3 करोड़ की कमाई तय है। सूत्रों के मुताबिक इस राशि से नगर निगम को नए बस टर्मिनल के रखरखाव के खर्च से निपटने में आसानी होगी। पार्किंग चलाने वाली बड़ी एजेंसी के रूप में बस ऑपरेटर को मौका दिया गया है। एजेंसी दो किस्तों में नगर निगम को तय राशि का भुगतान करेगी। राज्य के बाहर एवं राज्य के भीतर चलने वाली बसों का पार्किंग शुल्क पहले ही तय कर दिया गया है। इसके अलावा मिनी बस का प्रथम बार प्रवेश पर 50 रुपए और दूसरे बार प्रवेश पर 30 रुपए का शुल्क तय है।

महापौर एजाज ढेबर का कहना है, पंडरी बस स्टैंड से बसों की शिफ्टिंग 8 नवंबर के बाद से शुरू हो जाएगी। इसके लिए आवश्यक तैयारियां की गई हैं। बस संचालक इसमें सहयोग देने तैयार हैं। इससे आने वाले दिनों में पंडरी क्षेत्र में ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी। वहीं राजधानीवासियों को सर्वसुविधा युक्त बस टर्मिनल की सहूलियत मिलनी शुरू हो जाएगी। श्री ढेबर ने बताया, परिवहन विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। उनका कहना है कि 8 तारीख के बाद वे पंडरी बस स्टैंड से भाठागांव के नए बस टर्मिनल में बसों की शिफ्टिंग के लिए तैयार हैं। वहीं 4 मंजिला बस टर्मिनल परिसर में बसों की पार्किंग से नगर निगम को एक साल में 3 करोड़ रुपए तय है। इससे बस टर्मिनल के मेंटनेंस का झंझट नहीं रहेगा।