BREAKING : सोशल मीडिया मॉनिटरिंग की स्पेशल टीम बनाएँ जो सोशल मीडिया में अफ़वाह फैलाने वालों का चिन्हांकन कर कार्यवाही करें-सीएम बघेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज आईजी—एसपी कॉन्फ्रेंस मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में शुरु हो गया है। सीएम बघेल ने कॉन्फ्रेंस शुरु होते ही प्रदेश के डीजीपी से लेकर एसपी स्तर के अधिकारियों से दो टूक में कहा कि प्रदेश में हर हाल में हुक्का बार पर पूरी तरह प्रतिबंध लग जाना चाहिए।

हुक्का बार के बाद मुख्यमंत्री बघेल ने नशे के कारोबार को लेकर अधिकारियों को चेताया कि प्रदेश में अवैध तरीके से नशे का कारोबार पनप चुका है, जिस पर नकेल कसने की जिम्मेदारी पुलिस की है। उन्होंने कहा कि तत्काल इस पर अंकुश लगाने की दिशा में काम होना चाहिए। सीएम बघेल ने कहा कि दूसरे राज्यों से आ रहे नशीले पदार्थ छत्तीसगढ़ में नहीं घुसने चाहिए। उन्होंने कहा कि गाँजे की एक पत्ती भी दूसरे राज्य से छत्तीसगढ़ में नहीं घुसने देना चाहिए।

अराजकता पर लगाए अंकुश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छोटी छोटी घटनाओं को साम्प्रदायिक और अराजक तत्व बड़ा रूप देने की चेष्टा कर रहे हैं। सभी पुलिस अधीक्षक उन्हें पहचानें, अपना आसूचना तंत्र विकसित करें। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं का सीधा असर प्रदेश की शांति व्यवस्था और सरकार की छवि पर होता है।

सूचना तंत्र को करें विकसित

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि पुलिस हर जगह मौजूद नहीं होती है, उनकी रीढ़ की हड्डी सूचना तंत्र होता है, लिहाजा चाहिए कि हर स्तर पर, थाना, अनुविभाग, ज़िला और रेंज लेवल पर सूचना तंत्र विकसित करें। सूचना तंत्र जितना बेहतर होगा, अपराध पर लगाम लगाने में उतनी ही सफलता मिलेगी।

अफवाहों पर लगाए लगाम

सीएम बघेल ने कहा कि पुलिस अधीक्षक हर ज़िले में सोशल मीडिया मॉनिटरिंग की स्पेशल टीम बनाएँ जो सोशल मीडिया में अफ़वाह फैलाने वालों का चिन्हांकन कर कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छोटी घटनाओं का राजनीतिक लाभ लेने अवसरवादी तत्व अफ़वाह, दुष्प्रचार और भ्रामक समाचार फैलाते हैं, उनकी पहचान कर कार्यवाही करना ज़रूरी है। सोशल मीडिया अफ़वाह फैलाने का सबसे बड़ा साधन बन गया है। सोशल मीडिया में भी एक सुदृढ़ आसूचना तंत्र विकसित करना ज़रूरी है।