पानी के लिए अनाप-शनाप बिल व मटका फोड़ आंदोलन

0 स्वच्छ पेय जल, निस्तार एवं कृषि कार्य के लिए पानी की मांग पर ग्रामीणों ने घेरा जोन कार्यालय

कोरबा 6 अक्टूबर ( वेदांत समाचार) :-बांकी मोंगरा जोन अंतर्गत मोंगरा बस्ती , मड़वाढोढा,बांकी बस्ती,पुरैना 2 न0 4 न0 दफाई मोहल्ला व गांवों में नागरिकों को स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं हो रहा हैं । विगत दिनों खदान में पानी भर जाने के कारण एसईसीएल द्वारा पानी आपूर्ति अपने पाइप लाइन से नही करने के कारण कुछ क्षेत्र में टैंकर के द्वारा पानी उपलब्ध कराया जा रहा है वह बहुत ही दूषित पानी है। उस पानी की उपयोग से नागरिकों में बीमारी फैलने की संभावना है। इसे देखते हुए वार्ड के नागरिकों द्वारा मुहिम छेड़ दिया गया है ।

आज मोंगरा वार्ड के विभिन्न गांवों से बड़ी संख्या में महिलाओं सहित लोंगो ने बांकी जोन कार्यालय के सामने जमकर हंगामा किया अनाप-शनाप पानी के बिल और खाली मटका फोड़ कर विरोध जताया गया । लोंगो का कहना है कि निगम क्षेत्र में आने के बावजूद उन्हें एसईसीएल के भरोसे रहना पड़ रहा है । शहरी क्षेत्र में रहते हुए 40 साल बीत गया है और नगर निगम बने 20 साल से ज्यादा हो गया है पर पानी जैसी मूलभूत सुविधा के तरसना पड़ रहा है । जबकि बिना सुविधाएं दिए हर बात के लिए टेक्स का बिल थमाया जा रहा है इसे बर्दास्त नही करेंगे ।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे भुविस्थापित नेता गजेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया की यह जानकारी मिली है कि खदान बंदी के कारण एसईसीएल ने खदानों में लगाये गए मोटर पम्प को बाहर निकाल लिया है जिसके कारण पूरे क्षेत्र भर में पेयजल आपूर्ति के साथ साथ खदान से पम्प के जरिये नाले और तालाब में भरने वाली पानी आपूर्ति नही हो रहा है । और निगम से नल जल योजना के तहत पानी भी नही मिल रहा है जिससे लोंगो पीने के लिए पानी तक के लिए भटकना पड़ गया है । अगर एसईसीएल की बन्द खदान से स्टॉक पानी देना बंद कर दिया जाता है तो बरसात के बाद आमजनो ,पशुओं ,कृषि कार्य सहित निस्तार के लिए जल संकट गहरा हो जाएगा । इन्ही भावी संकटो के मद्देनजर नगर निगम एवं जिला प्रशासन से मांग करते हुए ज्ञापन दिया गया है । जिसमे कहा गया है :-

  1. नल जल योजना अंतर्गत सुबह -शाम (दोनो समय ) पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति किया जाए । यह पूर्णतः निःशुल्क सुविधा हो ।
  2. चूंकि एसईसीएल द्वारा कोयला दोहन करने के कारण भूगर्भीय और तालाब आदि में जल ठहराव की समस्या बनी है तथा इन सभी क्षेत्रों में उसके द्वारा जलापूर्ति किया जाता रहा है अतः होने वाली व्यय की वसूली एसईसीएल से किया जाए ।

  1. ग्राम मड़वाढोडा के समीप खोलार नाले में जल संसाधन विभाग द्वारा निर्मित स्टॉप डेम से कृषि व निस्तार सुविधा हेतु नगर निगम के सौजन्य से अथवा जिला खनिज न्यास निधि से पम्प- पाइप लाइन बिछाकर जल आपूर्ति सुनिश्चित किया जाए ।

प्रदर्शन के दौरान गजेंद्र सिंह ठाकुर ललित महिलांगे महेश्वरी सिंह हेमलता मिश्रा तत्व भूषणपाल सिंह गनपत दास रामकुमार केवट योगेंद्र यादव धीरेंद्र बाबरिया मिथिलेश यादव रामकुमार यादव निखिल यादव सावित्रीबाई पुष्पा बाई चंदाबाई आनंद बाई फूल बाई उमा बाई गीता महंत सुशीला राधा महंत यशोदा महान गेंदली बाई सत्यपाल सिंह तिलोक पाल सिंह चिरंजीवी यादव यशवंत यादव गोवर्धन सिंह धीरेंद्र कुमार प्यारेलाल राधेलाल सत्येंद्र प्रताप आदि शामिल थे ।।