इस विटामिन की कमी से दिखने लगता है धुंधला

कोरबा ,27(वेदांत समाचार )।कुछ लोगों की नज़र कम उम्र में ही कमजोर होने लगती है। उनके आंखों की रोशनी इतनी कम हो जाती है कि धुंधला दिखने लगता है। ऐसे में नंबर वाले चश्मा का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिर किस विटामिन की कमी से आंखों की रौशनी कमजोर होती है। बता दें, हमारा शरीर कई मिनिरल्स और विटामिन से मिलकर बना है। ऐसे में कुछ विटामिन की कमी का बुरा प्रभाव हमारी आंखों पर पड़ता है। तो, चलिए जानते हैं आंखों की रौशनी किस विटामिन की कमी से कमजोर होती है और उसे बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

इस विटामिन की कमी से आंखें होती हैं कमजोर:शरीर में विटामिन ए (Vitamin A) की कमी होने पर आंखें कमजोर होने लगती हैं। विटामिन ए आंखों की रोशनी, स्किन, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ए की कमी आपको जीवन भर के लिए आंखों की रोशनी से वंचित कर सकती है। चलिए आपको बताते हैं विटामिन ए की कमी के लक्षण क्या हैं और इसकी कमी कैसे पूरी की जाए?

ऐसे करें विटामिन ए की कमी के लक्षणों की पहचान:विटामिन ए की कमी होने पर स्किन जरूरत से ज्यादा रूखी और बेजान हो जाती है। गले में बार-बार खराश या इंफेक्शन भी इस कमी का लक्षण है। विटामिन ए की कमी होने पर रतौंधी हो सकती है। साथ ही महिलाओं को गर्भ धारण करने में परेशानी होती है। अगर कोई घाव सूखने में जरूरत से ज्यादा समय लगे तो समझ जाएं शरीर में विटामिन ए की कमी हो गयी है। अगर हड्डियां कमजोर हैं तो विटामिन डी ही नहीं विटामिन ए का भी टेस्ट कराएं।

विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल:विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप वेज, नॉन वेज और प्लांट बेस्ड तीनों तरह के तरह के आहार अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, गाजर, पपीता के साथ पालक, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियों का भी सेवन जरूर करें।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]