बाजार में रौनक, एक ही दिन में 1500 करोड़ का कारोबार

रायपुर। धनतेरस से पहले गुरु पुष्य नक्षत्र पर छत्तीसगढ़ के बाजारों में जमकर खरीदारी हुई। गुरुवार को सोना-चांदी से लेकर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, ऑटोमोबाइल और फर्नीचर जैसे हर क्षेत्र में खरीदारी के कारण पूरे प्रदेश में लगभग 1500 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। शुक्रवार को भी शुभ मुहूर्त होने के कारण बाजार में एक और दिन भारी खरीदारी की उम्मीद है।

सराफा बाजार में 800 करोड़ की खरीदारी
सोने-चांदी की कीमतें आसमान छू रही हैं, इसके बावजूद सराफा बाजार में बड़ी संख्या में ग्राहकों ने सोने-चांदी के आभूषणों की खरीदारी की। सराफा कारोबारियों के अनुसार, प्रदेश में केवल गुरु पुष्य नक्षत्र पर ही 800 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल सोनी ने बताया कि दीपावली तक इस क्षेत्र में 3000 करोड़ के कारोबार का अनुमान है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल बाजार में 400 करोड़ का कारोबार

कपड़ा बाजार में 200 करोड़ की रौनक
पंडरी कपड़ा बाजार एसोसिएशन के संरक्षक चंदर विधानी ने बताया कि नवरात्रि से ही कपड़ा बाजार में तेजी है, और गुरु पुष्य नक्षत्र पर भी कपड़े की खरीदारी में कोई कमी नहीं रही। दीपावली और शादियों के सीजन को ध्यान में रखते हुए, प्रदेश भर में लगभग 200 करोड़ रुपये का कपड़ा कारोबार हुआ। आस-पास के राज्यों से भी व्यापारी बड़ी मात्रा में कपड़े खरीदने पहुंचे।

ऑटोमोबाइल और फर्नीचर में भी हुई अच्छी बिक्री

ऑटोमोबाइल सेक्टर में लगभग 100 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ, जिसमें दोपहिया वाहनों की खरीदारी प्रमुख रही। इसके अलावा, फर्नीचर और घर के सामान में भी भारी बिक्री देखी गई, जिससे स्थानीय कारोबारियों को विशेष लाभ हुआ।

दीपावली पर और बढ़ेगी बाजार की रौनक
गुरु पुष्य नक्षत्र के शुभ अवसर पर हुई इस व्यापक खरीदारी से प्रदेश के व्यापारियों और उपभोक्ताओं में उत्साह का माहौल है। धनतेरस और दीपावली के दौरान इस रुझान के और भी ऊंचाइयों पर पहुंचने की संभावना है।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]