कलेक्टर ने दुधली में किया फसल गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण

बालोद,25अक्टूबर (वेदांत समाचार )। कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने आज जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम दुधली के 03 किसानों के खेतों में पहुँचकर फसल गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों एवं किसानों से फसल गिरदावरी के कार्य के प्रगति के संबंध में जानकारी ली तथा उन्होंने इस कार्य को विशेष सावधानी एवं त्रुटिरहित ढंग से पूरा करने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर चन्द्रवाल ने विकासखण्ड मुख्यालय डौण्डीलोहारा के समीपस्थ ग्राम बटेरा में पहुँचकर कल्याण आदिवासी महिला स्वसहायता समूह द्वारा किए जा रहे बेर के अचार निर्माण कार्य का अवलोकन किया।

उन्होंने स्वसहायता समूह के द्वारा स्वादिष्ट अचार निर्माण कार्य की सराहना करते हुए अचार की समुचित बिक्री एवं इसका उचित दाम दिलाने आदि के संबंध में मदद उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया। इस दौरान कलेक्टर चन्द्रवाल ने ग्राम बटेरा में बेर अचार का उत्पादन करने वाले कल्याण महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती विजयलक्ष्मी के घर में पहुँचकर बेर अचार के अवलोकन के साथ-साथ इसके निर्माण के संपूर्ण प्रक्रिया के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली।
महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष विजयलक्ष्मी धुव्र ने कलेक्टर चन्द्रवाल को अचार निर्माण के पूर्व बेर की समुचित साफ-सफाई, पैकेजिंग तथा इसकी बिक्री आदि प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने ग्राम बटेरा में निर्मित स्वादिष्ट बेर अचार को प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली में भेजे जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा निर्मित इस बेर अचार को आसपास के गांवों के अलावा बालोद बाजार तथा मांग के अनुसार धमतरी, भिलाई, दुर्ग-राजनांदगांव आदि शहरों में भी इनकी बिक्री की जाती है।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]