खट्टी डकारें और एसिडिटी कैसे दूर करें?

सौंफ खा लें– पेट के लिए सौंफ को बहुत फायदेमंद माना जाता है। सौंफ खाने से गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार आने की समस्या दूर होती है। सौंफ पाचन एंजाइम्स के उत्पादन को बढ़ाती है और इससे खाना पचाने में असानी होती है। सौंफ खाने से गैस,एसिडिटी, ब्लोटिंग और खट्टी डकार आने की समस्या से राहत मिलती है। खाने के बाद आधा चम्मच सौफ जरूर खा लें।

जीरा पानी पीएं- जीरा भी पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। अगर खाने के बाद या जब भी खट्टी डकार आएं तो इसके लिए जीरा पानी पी लें। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होगा और गैस, एसिडिटी और खट्टी डकारों से छुटकारा मिलेगा। आप 1 गिलास पानी में एक चम्मच पाउडर घोलकर पी लें।

अदरक चबा लें- अदरक को पेट के लिए अच्छा माना जाता है। खट्टी डकार आने पर अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं। अदरक का रस पीने से गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या दूर होती है।

हींग का पानी- खट्टी डकारें आएं तो आप हींग का पानी पी लें। हींग का पानी पीने से पेट का दर्द, गैस, एसिडिटी और खट्टी डकारों की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए आप 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें 1 चुटकी हींग घोलकर पी लें। इससे आपको कुछ देर में ही आराम मिल जाएगा।