Good News : सुबह-सुबह महिलाओं को मिला दिवाली गिफ्ट, प्रतिमाह मिलेंगे 2100 रुपए, आराम से कटेगी जिंदगी

दिवाली के अवसर पर केन्द्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए फैसले ले रही है. हरियाणा में जैसे ही बीजेपी को बहुत मिला. वैसे ही घोषणापत्र के वायदों को पूरा करने का काम शुरू कर दिया है. जी हां यदि आप हरियाणा राज्य की महिला हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

क्योंकि सरकार ने राज्य की करोड़ों महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2100 रुपए देने की घोषणा की है. खबर सुनकर महिलाओं की खुशी का ठिकाना नहीं है. योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करना होगा. हालांकि इसमें कुछ शर्तें भी आवेदक को पूरी करनी होंगी.

क्या है पात्रता
अगर आप भी लाडो लक्ष्मी योजना में आवेदन करना चाहती हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी पात्रता पूरी करनी जरूरी है. जैसे आपको हरियाणा राज्य का निवासी होना जरूरी है. साथ ही महिला के परिवार में कोई सदस्य आयकरदाता न हो. इसके अलावा वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हो. हालांकि योजना के लिए उम्र की कोई समय-सीमा नहीं है. 18 से 60 साल के बीच की कोई भी पात्र महिला योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं. यदि आप पात्र हैं तो संबंधित योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं. डॅाक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन होने के बाद आपको योजना से जोड़ दिया जाएगा.

इन दस्तावेजों क होगी जरूरत
डॅाक्यूमेंट्स की बात करें तो हरियाणा राज्य का पहचान पत्र, बैंक खाता, आधार कार्ड, आयु प्रमाणपत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आयप्रमाणपत्र होना अनिवार्य है… ये सभी दस्तावेज लेकर आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. साथ ही फैमिली आईडी नंबर दर्ज करें. इसके बाद वन टाइम पासवर्ड डालें. इसके बाद सभी मांगी गई जानकारी डालकर फॅार्म सब्मिट करें..आपके डॅाक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन होगा. इसके बाद आपके खाते में प्रतिमाह आर्थिक मदद आनी शुरू हो जाएगी..