PM Kisan Yojana : अभी तक भी खाते में नहीं आई 18वीं किस्त तो कर लें ये काम, खाते में क्रेडिट होंगे 5000 रुपए, इस दिन मिलेगी दोहरी खुशी

PM Kisan Nidhi Updates: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि लगभग ढाई करोड़ से ज्यादा ऐसे किसान हैं. जिनके खाते में अभी तक भी 18वीं किस्त के 2000 अभी तक भी क्रेडिट नहीं हुए हैं. जिसके चलते किसान बैंकों के चक्कर लगाने को मजबूर हो गए हैं.. यदि आप भई उन्हीं किसानों में से हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. बल्कि ये तीन काम करने की जरूरत है. मानधन योजना की किस्त के साथ 18वीं किस्त भी क्रेडिट की जा सकती है. ऐसा हम नहीं, बल्कि विभागीय सूत्र बता रहे हैं. क्योंकि बहुत जल्द पात्र किसानों के खाते में मानधन योजना की मासिक किस्त जमा होने वाली है. उसके साथ ही 18वीं किस्त का लाभ भी किसानों को मिल सकता है.

सिर्फ इन किसानों को मिलेगा लाभ
दरअसल, ये लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा. जिन्होने पीएम मानधन योजना में भी रजिस्ट्रेशन किया है. साथ ही उनकी उम्र 60 साल पूरा हो गई है. ऐसे किसानों के खाते में दीवाली से पहले ही दोनों योजनाओं के पैसे एक साथ क्रे़डिट करने की योजना है. हालांकि अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. आपको बता दें कि जो किसान प्रधानमंत्री किसान योजना में एनरोल्ड हैं. उन्हीं किसानों के लिए सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना के नाम से एक और स्कीम संचालित की है. जिसे लेने के लिए संबंधित किसान को प्रतिमाह 55 रुपए का निवेश करना होता है. इसके लिए अलग से आवेदन की जरूरत भी नहीं होती. पीएम किसान निधि के फॅार्म पर मानधन योजना का विकल्प होता है. जैसे ही संबंधित किसान की उम्र 60 साल होती है तो उसे पीएम किसान निधि के तहत प्रतिमाह 3000 रुपए की पेंशन भी मिलती है.

मंथली मिलते हैं 3000 रुपए
आपको बता दें कि जिन किसानों ने मानधन योजना के तहत आवेदन किया है. उन्हें जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर प्रतिमाह 3000 रुपए देने का प्रावधान है. इस बार बताया जा रहा है कि संयोग से मानधन योजना व पीएम किसान निधि की 18वीं किस्त एक साथ ही खाते में क्रेडिट करने की प्लानिंग सरकार की है. हालांकि आपको बता दें कि मानधन योजना का लाभ लेने के लिए 55 रुपए का निवेश भी संबंधित किसान को करना होता है. जिसके बाद जैसे ही आवेदक किसान की उम्र 60 साल होती है. उसे मानधन के तहत 3000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन मिलना शुरू हो जाती है.

ये तीन काम जरूरी
आपको बता दें कि यदि आपने अभी तक भी ईकेवाईसी, भूलेख सत्यापन और बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. क्योंकि इसी कारण से आपको 18वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है. समय रहते यदि आप ये तीनों काम करा लेंगे तो हो सकता है कि इसी माह आपके खाते में योजना का पैसा जमा करा दिया जाए. साथ ही ऐसे किसान जिन्होने मानधन में रजिस्ट्रेशन किया है. उन्हें दोनों योजनाओं का लाभ एकसाथ भी दिया जा सकता है. हालांकि अभी तक ऐसी कोई घोषणा सरकार ने नहीं की है.