आज आबू की धरा पर पधारेंगी राष्ट्रपति, वैश्विक शिखर सम्मेलन का करेंगी आगाज

आबू रोड । आज आबू की धरा पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का आगमन होगा। वह उदयपुर से प्रस्थान कर सेना के विशेष हेलीकाप्टर से शाम 5 बजे मानपुर हवाई पहुंचेंगी, जहां ब्रह्माकुमारीज़ के पदाधिकारियों द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा। इसके बाद वह सड़क मार्ग द्वारा ब्रह्माकुमारीज़ के शांतिवन, मान सरोवर परिसर पहुंचेंगी, जहां रात्रिविश्राम करेंगी। साथ ही संस्थान के मैनेजमेंट कमेटी मेंबर से मुलाकात करेंगी।

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर बुधवार को दिल्ली से आए वरिष्ठ अधिकारियों ने दल ने व्यवस्थाओं का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने हैलीपेड से लेकर शांतिवन और मान सरोवर में एक-एक चीज को बारीकी से परखा। साथ ही  व्यवस्थाओं को लेकर ब्रह्माकुमारीज़ के कार्यकारी सचिव डॉ. मृत्युंजय भाई से जानकारी ली।

राष्ट्रपति 4 अक्टूबर को सुबह 9.30 बजे शांतिवन के डायमंड हाल में चार दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन का दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ करेंगी। इस मौके पर राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी मौजूद रहेंगे। आध्यात्मिकता द्वारा स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज विषय पर आयोजित इस सम्मेलन का उद्देश्य समाज को स्वच्छता और स्वस्थता का संदेश देना है। राष्ट्रपति बनने के बाद ब्रह्माकुमारीज़ में मुर्मु का यह दूसरा दौरा है।

समिट के संयोजक व कार्यकारी सचिव डॉ. बीके मृत्युंजय भाई ने बताया कि राष्ट्रपति भवन से मिले निर्देशानुसार राष्ट्रपति जी के आगमन की सभी तैयारियां की जा रही हैं। हर बात का ध्यान रखा जा रहा है। साथ ही दिल्ली से आए अधिकारियों और जिला प्रशासन के सहयोग से सभी व्यवस्थाएं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न की जा रही हैं। जिला प्रशासन के अधिकारी पूरी मेहनत और क्षमता के साथ सहयोग कर रहे हैं।

शाम होते होते छावनी में बदला शांतिवन-

3 अक्टूबर शाम को राष्ट्रपति आबू रोड पहुंच जाएंगी। इसे लेकर कार्यक्रम स्थल शांतिवन की सुरक्षा में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। बुधवार को शाम होते-होते शांतिवन परिसर छावनी में बदल गया। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है। साथ ही संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से व्यवस्थाओं को सुचारू संचालन के लिए शांतिवन में जिला कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। वहीं शाम को पुलिस द्वारा फाइनल रिहर्सल की गई।

हर व्यक्ति की होगी स्केनिंग-

राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान डायमंड हाल में आने वाले हर व्यक्ति की डिटेक्टर मशीन से स्केनिंग और जांच की जाएगी। साथ ही परिचय पत्र के रूप में आधार कार्ड या अन्य परिचय आईडी दिखाना होगी। कार्यक्रम के दौरान किसी भी तरह का सामान और बैग आदि नहीं ले जा सकेंगे। हाल के अंदर एक-एक चीज की टेस्टिंग की जा रही है। सभी के लिए इंट्री एक ही गेट से दी जाएगी। 4 अक्टूबर को सुबह 8.30 बजे के बाद डायमंड हाल में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं मिलेगा।